scriptफुटपाथ को व्यवस्थित करने यहां बनेगा लाखों रुपये से वेण्डर मार्केट, नगर निगम ने तैयार किया प्रस्ताव | Vendor market will be built near bus stand katni | Patrika News
कटनी

फुटपाथ को व्यवस्थित करने यहां बनेगा लाखों रुपये से वेण्डर मार्केट, नगर निगम ने तैयार किया प्रस्ताव

– नगर निगम द्वारा शहर में एक और वेंडर मार्केट बनाने के लिए योजना बनाई गई है। योजना पर मुहर लगते ही काम शुरू हो जाएगा। इस पहल से शहर की न सिर्फ सड़कों में लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी बल्कि छोटे-छाटे व्यापारी जो फुटपाथ पर सामग्री बेचकर अपना पेट पालते हैं उनके लिए सुरक्षित स्थान मिल जाएगा।
– नगर निगम द्वारा बस स्टैंड के समीप नगर निगम की खाली पड़ी जमीन में 44 लाख रुपये से वेंडर मार्केट बनाने की तैयारी में है। हॉकर्स जोन का प्रस्ताव बनाकर नगरीय प्रशासन विभाग को भेजा गया है। प्रस्ताव पर मुहर लगते ही काम शुरू हो जाएगा।

कटनीJul 23, 2019 / 12:00 pm

balmeek pandey

Vendor market will be built near bus stand katni

Vendor market will be built near bus stand katni

कटनी. नगर निगम द्वारा शहर में एक और वेंडर मार्केट बनाने के लिए योजना बनाई गई है। योजना पर मुहर लगते ही काम शुरू हो जाएगा। इस पहल से शहर की न सिर्फ सड़कों में लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी बल्कि छोटे-छाटे व्यापारी जो फुटपाथ पर सामग्री बेचकर अपना पेट पालते हैं उनके लिए सुरक्षित स्थान मिल जाएगा। जानकारी के अनुसार नगर निगम द्वारा बस स्टैंड के समीप नगर निगम की खाली पड़ी जमीन में 44 लाख रुपये से वेंडर मार्केट बनाने की तैयारी में है। हॉकर्स जोन का प्रस्ताव बनाकर नगरीय प्रशासन विभाग को भेजा गया है। प्रस्ताव पर मुहर लगते ही काम शुरू हो जाएगा। यहां पर 150 से अधिक चबूतरों को बनाए जाने की योजना बनाई गई है। इस वेंडर मार्केट में फल, सब्जी सहित अन्य सामग्री बेचने वालों को शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि बस स्टैंड में एक होटल के पीछे नगर निगम की बड़ी मात्रा में जमीन पड़ी है, वहां पर कब्जा न हो इसलिए यहां पर इस योजना के तहत काम किया जा रहा है, जिससे शहर के लोगों को भी समस्या से निजात मिलेगी। यहां पर कारोबारियों को पहले आओ पहले पाओ के अनुसार प्रतिदिन के लिए व्यापार करने जगह मिलेगी।

 

तेंदूपत्ता की अवैध तस्करी में स्टेशन प्रबंधक दो घंटे करते रहे वन अमले का इंतजार, डीएफओ ने नहीं उठाया फोन, तस्करों को डब्ल्यूटी बनाकर छोड़ा

 

पहल से जनता को मिली है निजात
बता दें कि कुछ माह पहले नगर निगम द्वारा खास पहल की गई है। जिला अस्पताल के सामने हॉकर्स जोन तैयार कराया गया है। यहां पर चबूतरे बनवाकर शेड लगवाए गए हैं और प्रसाधन आदि की सुविधा मुहैया कराकर फुटपाथियों को शिफ्ट किया गया है। सब्जी, फल सहित अन्य सामग्री वाले यहां पर बैठ रहे हैं। इससे जिला अस्पताल रोड, कचहरी चौक सहित शहर के मुख्य मार्ग में सब्जी बेचने वालों को शिफ्ट किया गया है, जिससे शहर वासियों को न सिर्फ जाम की समस्या से निजात मिली है, बल्कि सड़क भी साफ रहतीं हैं।

 

‘बेघरों’ के लिए नगर निगम प्रबंधन ‘बेबस’ दो माह पहले अपर संचालक ने दिए थे निर्देश, अबतक शुरू नहीं हो पाया निर्माण

 

बेहतर हो सकती है यह पहल
शहर के नागरिकों का मानना है कि यदि नगर निगम इस दिशा में पहल करती है तो बेहतर परिणाम मिलेंगे। फल, सब्जी, कपड़ा, पुस्तक, क्रॉकरी सहित अन्य सामग्री बेचने वाले जो शहर के फुटपाथ में दुकान लगाकर बेचते हैं उन्हें छोटे-छोटे हॉकर्स जोन बनाकर शिफ्ट किया जाता है तो शहर की समस्या कम हो जाएगी। इसके लिए नगर निगम की खाली पड़ी सहित अन्य शासकीय जमीन पर निर्माण कराकर शहर को व्यस्थित किया जा सकता है।

 

कमलनाथ सरकार के अजीबो-गरीब अस्पताल: बिजली-पानी ने करा दिया प्रसूताओं को रैफर, तर्क से सब हैरान

 

इनका कहना है
डीपीआर तैयार हो चुका है। उसे विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही वेंडर मार्केट बनाने के लिए काम शुरू होगा। शीघ्र निर्माण पूरा कराकर फुटपाथियों को वहां शिफ्ट किया जाएगा।
राकेश शर्मा, कार्यपालन यंत्री, नगर निगम।

Home / Katni / फुटपाथ को व्यवस्थित करने यहां बनेगा लाखों रुपये से वेण्डर मार्केट, नगर निगम ने तैयार किया प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो