scriptखराब हो गई फसल तो ग्रामीणों ने उठाया ये कदम… | Villagers prevented vehicles | Patrika News
कटनी

खराब हो गई फसल तो ग्रामीणों ने उठाया ये कदम…

हीरापुर, छिंदिया टोला निवासियों ने किया रास्ता जाम, अधिकारियों की समझाइश पर माने

कटनीDec 06, 2017 / 09:52 pm

mukesh tiwari

Crusher Plant

Crusher Plant

कटनी. क्रेशर प्लांटों से गिट्टी लेकर गुजरने वाले भारी वाहनों उड़ती धूल प्रभावित फसलों और आम जनोंं के जीवन में प्रभाव पडऩे से परेशान बरही के छिंदिया टोला और हीरापुर निवासियों ने बुधवार को सड़क जाम कर दिया। जिसके चलते खदानों से लेकर गांव तक वाहनों की कतार लग गई। जानकारी लगने पर मौके पर राजस्व अधिकारी पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देकर व्यवस्था दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया। जिसके बाद लोगों ने रास्ता छोड़ा।
हीरापुर, छिंदिया टोला निवासियों ने १५ दिन पूर्व कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा था और व्यवस्था न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। मांग पूरी न होने पर बुधवार की दोपहर को आक्रोशित ग्रामीणों ने रास्ता रोक दिया। उनका कहना था कि नगर परिषद के वार्ड क्रमांक १५ हीरापुर से लगी ददरा जाजागढ़ की खदानों से काली गिट्टी लेकर हाइवा, ट्रक डंपर गुजरते हैं। जिससे उड़ती धूल से क्षेत्र के लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ होती है। बच्चे व बुजुर्ग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।
खेतों में लगी फसलों में जम जाती है परत
ग्रामीणों ने कहा कि उनके खेतों की फसलें भी डस्ट से प्रभावित हैं और उनमें धूल की परत जम जाने से उत्पादन प्रभावित है। चारे में भी धूल जमने से उनके मवेशी धूल से भरा चारा चरते हैं और उनके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है तो हरियाली भी समाप्त होती जा रही है। नदी, जलाशयों के पानी भी धूल मिट््टी मिल रही है। ग्रामीणों की मांग थी कि सड़क का निर्माण कराया जाए और उडऩे वाली डस्ट से निजात मिले। साथ ही डस्ट के कारण बीमार लोगों का इलाज और हुए नुकसान का मुआवजा मिले।
संचालकों को लगाई फटकार
सड़क पर जाम लगाए जाने की सूचना मिलते ही मौके पर तहसीलदार एमएल तिवारी सहित राजस्व अमला पहुंचा और ग्रामीणों से चर्चा कर समस्या का हल निकलवाए जाने का आश्वासन दिया। तहसीलदार ने क्रेशर संचालकों को व्यवस्थित तरीके से वाहन न निकालने पर फटकार भी लगाई और संचालकों, सरपंच, माइनिंग और नगर पंचायत के अधिकारियों की बैठक भी बुलाई है। इस दौरान भक्तों सिंह, चंदू सिंह, छोटे खान, कंछेदी कुशवाहा, प्रेम लाल कुशवाहा, जागेश्वर, नंदी लाल, राधेश्याम, कुसुमाकर तिवारी, गोकुल काछी, श्यामलाल सिंह सहित अन्यजन मौजूद थे।


Home / Katni / खराब हो गई फसल तो ग्रामीणों ने उठाया ये कदम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो