scriptमहिला सरपंच ने सहायक सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप | Woman sarpanch made serious allegations of corruption against assistant secretary | Patrika News
कटनी

महिला सरपंच ने सहायक सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

– महिला सरपंच ने कलेक्टर व सीएम हेल्पलाइन तक में दर्ज कराई शिकायत

कटनीOct 26, 2021 / 12:38 pm

Ajay Chaturvedi

महिला सरपंच ने सहायक सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

महिला सरपंच ने सहायक सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

कटनी. जिले के बड़वारा जनपद पंचायत के नन्हवारा कला-2 की महिला सरपंच ने ग्राम पंचायत में तैनात सहायक सचिव पर भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप लगाया है। सरपंच ने इस मामले में सीएम हेल्पलाइन व कलेक्टर तक शिकायत दर्ज कराई है।
महिला सरपंच ममता देवी का आरोप है कि सहायक सचिव नरेश कुमार चौधरी जिनके पास सचिव का भी प्रभार है ने शिक्षा गारंटी स्कूल की चहारदीवारी निर्माण में खर्च धनराशि का ब्योरा नहीं दिया। नन्हवारा खुर्द में रंगमंच व चौपाल के निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार किया। नन्हवारा खुर्द में रंगमंच का निर्माण कार्य अभी तक अधूरा पड़ा जबकि धनराशि आहरित की जा चुकी है। उनका कहना है कि रंगमंच के लिए करीब 1.20 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। उसका भी बंदरबांट कर लिया गया। सरपंच ने एनिमल शेड व बकरी शेड निर्माण में भी मनमानी का आरोप लगाया है।
सरपंच का कहना है कि नत्थू लाल चौधरी व जनरैल सिंह ठाकुर ने अपने स्तर से आधी लागत लगाकर शेड बनवाया, लेकिन इनकी लागत राशि का भी पंचायत के सहायक सचिव ने भुगतान नहीं किया। पटेल ट्रेडर्स बड़वारा का बिल लगाकर ट्रेडर्स को भुगतान कर दिया गया। लेकिन लाभार्थियों को भुगतान नहीं हुआ। लाभार्थियों ने अपने खर्च पर शौचालय का निर्माण करवाया। पर उन्हें शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई। लेकिन पटेल ट्रेडर्स बड़वारा, महावीर ट्रेडर्स मझगवां का बिल लगाकर राशि आहरित कर ली गई। कहा कि नियमानुसार शौचालय निर्माण की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जानी चाहिए थी। वह बताती हैं कि कृपाली, मुन्नी लाल, शकुंतला, दद्दू चौधरी, शम्भू, पूरन, नारायण राठौर, संतोष उपाध्याय, नवीन सिंह रुहेल, मोतीलाल, नत्थूलाल यादव, रामप्रसाद, छोटे लाल, प्रभु कोल, लोकचंद यादव भी शौचालय निर्माण की प्रोत्साहनराशि का इंतजार कर रहे हैं।
सरपंच ने आवास योजना में भाई-भतीजावाद का आरोप लगाया है। वह कहती हैं कि पंचायत के सहायक सचिव नरेश कुमार चौधरी ने आवास निर्माण में अपने चहेते अपात्र लोगों को आवास उपलब्ध करवा दिया जबकि पात्र व्यक्तियों को अब तक आवास नहीं मिला।
सरपंच ने जिला कलेक्टर से इसकी लिखित शिकायत भी की है। इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायत नन्हवारा कला क्षेत्र स्थित मुक्तिधाम के निकट शौचालय निर्माण, गौरैया चौक रंगमंच निर्माण, गौरैया चौक आदिवासी मोहल्ला में चबूतरा निर्माण, नन्हवारा चौधरी मोहल्ला में चौपाल निर्माण, सीसी रोड कार्य, कांसा तालाब, रंगमंच रोड निर्माण कार्यों की जांच की मांग भी कलेक्टर से की है। उन्होंने बताया है कि ये सभी काम सहायक सचिव नरेश कुमार चौधरी ने करवाए। उन्होंने बताया है कि शासन स्तर से इन सभी कार्यों की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है जिसे सचिव बैंक से निकाल भी चुके हैं। लेकिन मजदूरों की सामग्री की राशि का भुगतान अब तक नहीं किया गया। सरपंच ने सहायक सचिव के खिलाफ उच्चस्तरीय जांच कर बरखास्त करने की मांग की है।
उधर सहायक सचिव नरेश कुमार चौधरी ने सरपंच के सारे आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा है किआरोपों की जांच करा ली जाए।

“नन्हवारा कला की सरपंच ने सहायक सचिव नरेश कुमार चौधरी के खिलाफ शिकायत की है। इसके लिए जिला स्तरीय जांच दल का गठन किया गया है। शिकायत की जांच होगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।”-सुरेंद्र तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत बड़वारा

Home / Katni / महिला सरपंच ने सहायक सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो