scriptस्टेशनों में जल्द होगी महिला,दिव्यांग कोच की उद्घोषणा | Women will be soon at the stations the announcement of Divyang Koch | Patrika News
कटनी

स्टेशनों में जल्द होगी महिला,दिव्यांग कोच की उद्घोषणा

जबलपुर जोन के नये डीआरएम मनोज सिंह ने कहा…

कटनीNov 19, 2017 / 10:57 pm

mukesh tiwari

drm

drm meeting

कटनी. रेलवे स्टेशनों में महिला और दिव्यांग कोच की उद्घोषणा के इंतजाम जल्द किये जाएंगे। इसके लिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक परिवर्तन कराएंगे, जिससे महिलाओं और दिव्यांगों को समस्या का सामना न करना पड़ा। यह बात जबलपुर जोन के नये डीआरएम मनोज सिंह ने कही।
पत्रिका से हुई खास बातचीत में उन्होंने कहा कि यात्रियों को सुरक्षित सफर कराना रेलवे की जिम्मेदारी है। ट्रेनों में मारपीट, चोरी सहित अन्य घटनाओं पर लगाम लगाने प्रयास कर रहे हैं। लोकल ट्रेनों में आमतौर पर जगह के आभाव में यात्रियों के बीच झड़प होती है। कई बार विवाद बढ़ जाती है। लोकल ट्रेनों में कोच बढ़ाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को असुविधा न हो। इस ट्रेनों में पुलिस मौजूद रहे, इसके प्रयास करेंगे। मुड़वारा व साउथ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। मुड़वारा रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म क्रमांक १ को मार्च तक यात्री ट्रेनों के लिए तैयार कर लिया जाएगा। साउथ स्टेशन में खानपान का ठेका जल्द किया जाएगा। एनकेजे यार्ड में ट्रेनों की लेटलतीफी पर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस समस्या का समाधान होगा। यार्ड रिमॉडलिंग के तहत कार्य होने के बाद यार्ड एरिया से ट्रेनें जल्द पास हो सकेंगी। जबलपुर से कटनी के बीच विद्युतीकरण का कार्य मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
छह माह में बनेगा एक्सक्लेटर
एक्सक्लेटर निर्माण में देरी पर डीआरएम ने कहा कि एक्सक्लेटर के मशीनरी लाई जानी है। पहले वाले ठेकेदार का कार्य निरस्त कर नया ठेका किया गया है। छह माह के अंदर कार्य पूर्ण होगा। एनकेजे मार्ग चौड़ीकरण को लेकर उन्होंने कहा कि चार माह के अंदर सड़क चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण करवा दिया जाएगा। इसके बाद स्टेशन मार्ग का चौड़ीकरण होगा। डीआरएम सिंह सुबह मुख्य रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। प्लेटफार्म क्रमांक २ पर वीआईपी रूप, स्टेशन प्रबंधक कक्ष, यात्री प्रतिक्षालय सहित अन्य प्लेटफार्म का निरीक्षण कर उन्होंने यहां व्याप्त कमियों को खुद अफसरों से पूछा। डीआरएम के सवाल पर अफसरों ने आगामी कार्यों से उन्हें अवगत कराया। इसके बाद वे रनिंग रूम, रिटायरिंग रूम सहित अन्य रेलवे कार्यालयों में पहुंचे और व्यवस्थाएं देखी।

Home / Katni / स्टेशनों में जल्द होगी महिला,दिव्यांग कोच की उद्घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो