scriptजन्म से नहीं जुबां, पर बोलते हैं इनके काम, देखें वीडियो | Work in handicap language of sign | Patrika News
कटनी

जन्म से नहीं जुबां, पर बोलते हैं इनके काम, देखें वीडियो

संकेत की भाषा में संभाल रहे दफ्तर का काम, जबलपुर से लेकर दिल्ली तक तक करते हैं पत्रवाहक का काम

कटनीJan 29, 2018 / 10:31 pm

balmeek pandey

Work in handicap language of sign

Work in handicap language of sign

कटनी। जन्म से बोल नहीं पाते…, सुनने में भी असमर्थ हैं। लेकिन इनके काम ताज्जुब में डाल देते हैं। यह कहानी है लोक निर्माण विभाग में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राजकुमार मिश्रा की। ये शख्स मूक-बधिर होने पर ऐसा काम कर रहे हैं जो सामान्य लोगों के लिए भी दुष्कर है। राजकुमार संकेत की भाषा से दफ्तर का पूरा काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं लेखा-जोखा से लेकर पत्रवाहक का काम भी बखूबी निभा रहे हैं। जबलपुर से लेकर दिल्ली तक का सफर बड़े ही आसानी से करते हैं और विभागीय कामकाज निपटा रहे हैं। दिव्यांगों के लिए मिसाल हैं जो दिव्यांगता को कमजोरी मान बैठते हैं। मिश्रा कमजोरी को ताकत बनाई और अपने कर्म पथ पर लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

२१ साल से दे रहे सेवाएं
मात्र ८वीं तक की शिक्षा प्राप्त किए नई बस्ती पीपर रांझी जबलपुर निवासी राजकुमार मिश्रा १९९७ से पीडब्ल्यूडी विभाग कटनी में सेवा दे रहे हैं और अच्छे खासे पढ़े-लिखे व्यक्ति को मात दे रहे हैं। यहां पर अपनी जिम्मेदारी के साथ विभाग में लिखा-पढ़ी सहित फाइलिंग का काम संभाल रहे हैं। एलडीसी लटोरीलाल ने बताया कि राजकुमार को इलेक्ट्रीशियन में भी महारथ हासिल है। बिजली में कोई भी समस्या आने पर तत्काल सुधार कार्य कर देते हैं।

पत्रवाहक का करते हैं काम
कार्यपालन यंत्री वीके खंडेलवाल ने बताया कि राजकुमार पूरी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ समय पर दफ्तर का काम करते हैं। अपने काम के साथ डाक लेकर जबलपुर, भोपाल, दिल्ली सहित अन्य शहर जाते हैं और उसे पूरा करके आते हैं। शहर में भी कलेक्ट्रेट से लेकर आफिसों व बाजार का काम बड़ी चतुराई से करते हैं। इनके इस जज्बे को देखकर सभी अधिकारी-कर्मचारी व देखने वाले दंग रह जाते हैं।

तकनीक से काम को बनाते हैं सरल
राजकुमार को यदि कोई भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो उसे बखूबी निभाते हैं। तकनीक का उपयोग कर तत्काल समस्या का समाधान निकालते हैं। एसएसी विजय सिंह ठाकुर ने बताया कि राजकुमार वीडियो कॉलिंग कर अफसर सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को संदेश देते हैं। डाक लाने-लेजाने में कोई समस्या होने या अफसरों के निर्देश को वीडियो कॉलिंग के माध्यम से संबंधित तक पहुंचाते हैं। घर, रिश्तेदार व दोस्तों से चैटिंग व वीसी और संकेत के माध्यम से बात करते हैं।

Home / Katni / जन्म से नहीं जुबां, पर बोलते हैं इनके काम, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो