कौशाम्बी में बिना इजाज़त चंगाई सभा करने पर 15 लोगों के खिलाफ़ केस दर्ज

यूपी के कौशाम्बी में पुलिस ने बिना अनुमति चंगाई सभा (धार्मिक आयोजन) करने पर एक मकान पर छापा मारकर 15 लोगों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई की है। हालांकि मौके से कई लोग फरार हो गए। पुलिस ने वहां से मिशन से जुड़ी धार्मिक समाग्री और तस्वीरें भी बरामद की है।

कौशाम्बी. यूपी के कौशाम्बी में पुलिस ने कोरोना काल में बिना इजातत एक घर में चंगाई सभा को रुकवा दिया। पुलिस ने बिना अनुमति धार्मिक आयोजन करने का लेकर आयोजन से जुड़े 15 लोगों के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज कर लिया है। कहा ये जा रहा था कि चंगाई सभा की आड़ में वहां धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है, लेकिन पुलिस ने इससे इनकार किया है। हालांकि बताया गया है कि घर में चंगाई सभा की जा रही थी और जब पुलिस की छापेमारी हुई तो अंदर मौजूद लोग दरवाजा नहीं खोल रहे थे। पुलिस दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी और वहां मौजूद लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान तमाम लोग पुलिस को चकमा देकर फश्रार भी हुए। मौके से 13 महिलाओं और दो पुरुषों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ़ कार्रवाई की जा रही है।

 

बताया गया है कि कौशाम्बी के सैनी कोतवाली की अझुआ पुलिस चौकी अंतर्गत कस्बा के वार्ड नंबर एक में नेशनल हाइवे 2 के किनारे गंगाराम के मकान में चंगाई सभा हो रही थी, जिसमें दर्जनों लोग मौजूद थे। आरोप है कि गंगाराम की पत्नी गंगा देवी मिशनरी से जुड़े लोगों के साथ मिलकर स्थानीय लोगों का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश में थी। इसी दौरान इस आयोजन की खबर पुलिस का मुखबिर के जरिये मिल गई।

 

पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और दरवाजा तोड़कर अंदर दाखिल हुई। पुलिस के आने पर अंदर मौजूद लोग भागने की कोशिश में छत पर चढ़ गए। पुलिस ने किसी तरह से लोगों को नीचे उतारा। कम पुलिस बल होने का फायदा उठाकर तमाम लोग मौके से फरार हो गए। मकान के अंदर से पुलिस को मिशन से जुड़ी धार्मिक समाग्री और तस्वीरें मिलीं। मौके से 13 महिलाओं व दो पुरुषों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ अझुआ पुलिस चौकी पर कार्रवाई की जा रही है।

 

पकड़े गए लोगों ने वहां किसी प्रकार के धर्म परिवर्तन की बात को सिरे से खारिज कर दिया। उनका कहना था कि चंगाई सभा में प्रार्थना करने से उनकी बीमारियां दूर होती हैं। उन्होंने कहा कि वो किसी सरजी के कहने पर इसमें शामिल हुई थीं। इस मामले में सीओ सिराथू रामवीर सिंह के मुताबिक धार्मिक आयोजन की जानकारी पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 15 लोगों को हिरासत में लिया है और उनके विरुद्घ विधिक कार्रवाई की जा रही हैं।

By Shivnandan Sahu

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned