scriptयूपी में मृत लोगों के नाम पर बांटे गये आयुष्मान भारत कार्ड, ऐसे हुआ खुलासा | Ayushman bharat card issue on dead person name in Up Kaushambi | Patrika News
कौशाम्बी

यूपी में मृत लोगों के नाम पर बांटे गये आयुष्मान भारत कार्ड, ऐसे हुआ खुलासा

मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने जांच के निर्देश दिये हैं।

कौशाम्बीMar 12, 2019 / 03:40 pm

Akhilesh Tripathi

Ayushman bharat card

आयुष्मान भारत कार्ड

कौशांबी. गरीब परिवारों के मुफ्त इलाज के लिये केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की गई थी, इस योजना के तहत पांच लाख रूपये का मुफ्त इलाज किया जाता है। मगर सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है । यूपी के कौशांबी में मृत व्यक्तियों के नाम आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड बनाया गया, इसका खुलासा तब हुआ जब आशा बहुओं ने कार्ड को बांटना शुरू किया। मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने जांच के निर्देश दिये हैं।
कौशांबी जिले के सिराथू विकास खंड में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत का जमकर माखौल उड़ाया जा रहा है, जिम्मेदारों ने ऐसे लोगों के नाम पर पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज के लिए आरोग्य कार्ड जारी कर दिया है, जो कई साल पहले दिवंगत हो चुके है। हैरत की बात तो यह है कि आरोग्य कार्ड बांटने वाली आशा कार्यकत्री यह जानते हुये भी मृतक के परिजनों को कार्ड सौप दे रही है। मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने इस पूरे मामले की जांच शुरू करा दिया है।
सिराथू विकास खंड के कैमा गांव में 251 लाभार्थियों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड बनाया गया है, गांव की आशा बहुओं ने आरोग्य कार्ड बांटना शुरू किया तो ग्रामीण भौचक रह गये। जिन लोगों के नाम आरोग्य कार्ड जारी किए गए हैं, उनमें से दर्जन भर लाभार्थी दिवंगत हो चुके हैं। ग्रामीणों की माने तो कई ऐसे लोग भी लाभार्थी बना दिये गए हैं जो लगभग बारह से पंद्रह साल पहले दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। ग्रामीणों के विरोध के बाद भी आशा बहुओं ने मृतक लाभार्थियों के कार्ड उनके परिजनों को सौंप दिया। ग्रामीणों ने मामले की शिकायत जिलाधिकारी मनीष वर्मा से किया जब जाकर मामले की जांच के निर्देश दिये गये।
BY- SHIV NANDAN SAHU

Home / Kaushambi / यूपी में मृत लोगों के नाम पर बांटे गये आयुष्मान भारत कार्ड, ऐसे हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो