scriptकई बार फोन और घंटो इंतजार के बाद भी नहीं पहुंची 102 एंबुलेंस, गर्भवती ने तांगे पर दिया बच्चे को जन्म | health department ambulance servise in badly condition | Patrika News
कौशाम्बी

कई बार फोन और घंटो इंतजार के बाद भी नहीं पहुंची 102 एंबुलेंस, गर्भवती ने तांगे पर दिया बच्चे को जन्म

परिवार के लोग जच्चा बच्चा को साथ लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन वहां न तो कोई डाक्टर मौजूद था और न ही कोई स्वास्थकर्मी

कौशाम्बीOct 30, 2019 / 08:50 pm

Ashish Shukla

up service

परिवार के लोग जच्चा बच्चा को साथ लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन वहां न तो कोई डाक्टर मौजूद था और न ही कोई स्वास्थकर्मी

कौशांबी. जिले में एक बार फिऱ यूपी सरकार के स्वास्थ सुविधा की पोल खुल गई है। लगातार फोन और घंटों इंतजार के बाद भी 102 एंबुलेंस एंबुलेंस गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए नहीं पहुंची जिसके बाद परिवार वालों को तांगा करके घर से ले जाना पड़ा। हैरानी की बात ये रही कि इंतजार में इतना समय बीत गया कि महिला ने तांगे पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। इससे भी शर्म की बात ये रही कि तांगे पर ही बच्चे के जन्म के बाद परिवार के लोग जच्चा बच्चा को साथ लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन वहां न तो कोई डाक्टर मौजूद था और न ही कोई स्वास्थकर्मी।
खजुरिया गांव के रहने वाले जयपाल की पत्नी रामवती को मंगलवार शाम पांच बजे प्रसव पीड़ा उठी तो उनके तहेरे भाई जगदीश ने 102 एंबुलेंस को कॉल की। पहले तो कॉल रिसीव नहीं हुई। बाद में लगातार डायल करने करीब पर 15 मिनट बाद फोन उठा तो पौन घंटे में एंबुलेंस पहुंचने की बात कही गई, लेकिन एक घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी नहीं पहुंची। लगातार फोन करते रहने के बाद घंटों बीत गये लेकिन कोई भी साधन मुहैया नहीं कराया गय़ा।
आखिरकार परिवार के लोगों ने एक तांगा वाले को बुलाकर अस्पताल चलने को कहा। तांग घर से पांच सौ मीटर ही पहुंचा होगा कि तांगे पर ही प्रसव हो गया, उसने एक लड़के को जन्म दिया। इसके बाद परिजन दोनों को लेकर पीएचसी शाही पहुंचे। जहां अस्पताल तो खुला था, मगर डॉक्टर या फिर कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था।
उन्होंने एसडीएम को फोन किया तो पता चला सभी छुट्टी मना रहे हैं। यह सुनकर उनका पारा चढ़ गया और उन्होंने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर शाही पुलिस मौके पर पहुंची और परिजन को समझाकर शांत कराया। इसके बाद एक एएनएम अस्पताल पहुंचीं। किसी तरह से दोनों को इलाज मिलना शुरू हुआ।
पत्रिका से बातचीत में एसडीएम मीरगंज ईशांत प्रताप सिंह ने कहा कि प्रसूता को इलाज न मिलना स्टाफ की घोर लापरवाही है। सीएमओ को मामले से अवगत करा दिया गया है। पीड़ित परिवार को कार्यालय बुलाया है। मैं खुद इस मामले की जांच करूंगा।

Home / Kaushambi / कई बार फोन और घंटो इंतजार के बाद भी नहीं पहुंची 102 एंबुलेंस, गर्भवती ने तांगे पर दिया बच्चे को जन्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो