19 हजार लोगों ने बनवाया नया एपीएल राशन कार्ड, अगले महीने से मिलेगा राशन

बीपीएल राशन कार्ड के बाद अब एपीएल राशन कार्ड का वितरण भी लगभग पूर्ण हो चुका है। मौका मिलते ही 19 हजार से अधिक लोगों ने एपीएल राशन कार्ड बनवा लिया।

कवर्धा. बीपीएल राशन कार्ड के बाद अब एपीएल राशन कार्ड का वितरण भी लगभग पूर्ण हो चुका है। मौका मिलते ही 19 हजार से अधिक लोगों ने एपीएल राशन कार्ड बनवा लिया। इसमें बड़ी संख्या में शासकीय कर्मचारियों ने भी कार्ड बनवाए।

जिले के नगरीय निकाल और विकासखंड सहित कुल 19 हजार 660 लोगों ने राशन कार्ड बनवाए। इसमें से अभी 18 हजार 567 राशन कार्ड के लिए पीडीएफ निकाला जा चुका है। अधिकतर कार्डों का वितरण किया जा चुका है। 1093 राशन कार्ड के लिए पीडीएफ बाकी है। पूर्ण राशन कार्ड वितरण के पश्चात नए एपीएल राशन कार्डधारियों को भी राशन का वितरण किया जाएगा। संभवत: आगामी माह से एपीएल कार्ड से हितग्राहियों को राशन प्राप्त हो जाएगा। 19 हजार 660 कार्ड तैयार होने पर कुल 58 हजार 313 हितग्राही प्रत्यक्ष रूप से लाभांवित होंगे। इसमें एक सदस्य, दो सदस्य, तीन से पांच सदस्य और पांच से अधिक सदस्य वाले परिवार शामिल हैं।

पंडरिया ब्लॉक में अधिक कार्ड
विकासखंडवार बात करें तो पंडरिया ब्लॉक में सबसे अधिक 4594 एपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन एंट्री की गई। वहीं सबसे कम बोड़ला विकासखंड में 1787 एपीएल राशन कार्ड तैयार किया जा रहे हैं। जबकि कवर्धा ब्लॉक में 4383 और सहसपुर लोहारा में 4090 राशन कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। कुल 14 हजार 854 राशन कार्ड तैयार होने पर इसमें सदस्यों की संख्या 43 हजार 358 होगी।

अधिकतर कर्मचारियों ने बनवाए कार्ड
नगरीय निकाय में सबसे अधिक एपीएल राशन कार्ड जिला मुख्यालय कवर्धा में बनाया गया। यहां पर 3074 एपीएल राशन कार्ड तैयार हो चुका है। यहां पर मुख्य रूप से लगभग ८० फीसदी शासकीय कर्मचारियों ने राशन कार्ड बनवाए। कलेक्ट्रेट कॉलोनी में ही 300 से अधिक एपीएल राशन कार्ड बनाए गए हैं। यहां पर सबसे अधिक शासकीय कर्मचारी निवासरत हैं। सभी कर्मचारियों परिवार को एपीएल राशन कार्ड मिल भी चुका है। कर्मचारियों ने राशन के साथ-साथ बच्चों के लिए किसी अन्य योजना का लाभ मिल सके इसलिए राशन कार्ड बनवाए।

Bhawna Chaudhary
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned