script483 किमी जर्जर सडक़ों का होगा कायाकल्प | 483 km of dilapidated roads will be rejuvenated | Patrika News
कवर्धा

483 किमी जर्जर सडक़ों का होगा कायाकल्प

जिले के सडक़ों की स्थिति को लेकर समीक्षा की गई। इसमें पता चला कि जिले के 93 सडक़ कार्यों के नवीनीकरण के लिए टेंडर की प्राक्रिया हुई है। 34 सडक़ नवीनीकरण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इनकी स्वीकृति मिल जाएगी तो ४८३ किलोमीटर की जर्जर सडक़ों का कायाकल्प हो जाएगा। वहीं 18 सडक़ों के निर्माण के लिए 8.69 करोड़ रुपए की स्वीकृति है।

कवर्धाSep 27, 2022 / 08:24 pm

Yashwant Jhariya

483 किमी जर्जर सडक़ों का होगा कायाकल्प

483 किमी जर्जर सडक़ों का होगा कायाकल्प

कवर्धा. कबीरधाम जिले के खराब सडक़ों को आवगमन की दृष्टि से बेहतर बनाने के लिए 48.71 किलोमीटर की कुल 18 सडक़ों के नवीनीकरण के लिए 8.69 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिल गई है। नवीनीकृत सडक़ों के लिए पीएमजीएसवाय से कार्य आदेश भी जारी हो चुका है। इसी प्रकार 338 किलोमीटर लंबाई की जिले की 93 सडक़ कार्यों के नवीनीकरण के लिए 91.75 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति भी मिल गई है। इसके लिए टेंडर की प्राक्रिया भी हो गई है। इसके अलावा जिले में कुल 34 सडक़ लंबाई 145.23 किलोमीटर के नवीनीकरण के लिए 29.29 करोड़ रुपए का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को प्रेषित किया गया है।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने अलग-अलग निर्माण विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर जिले के सडक़ों की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण, पीएमजीएसवाय, छत्तीसगढ़ रोड़ एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड, जल संसाधन, आरईएस, राष्ट्रीय राजमार्ग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की कार्यों की समीक्षा की।
29.29 करोड़ रुपए का प्रस्ताव
पीएमजीएसवाय के अधिकारी ने बताया कि जिले के 48.71 किलोमीटर की कुल 18 सडक़ों के नवीनीकरण के लिए 8.69 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिल गई है। इसी प्रकार 93 सडक़ कार्यों के नवीनीकरण के लिए 91.75 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि कुल 34 सडक़ लंबाई 145.23 किलोमीटर के नवीनीकरण के लिए 29.29 करोड़ रुपए का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को प्रेषित किया गया है।
कई निर्माण कार्य प्रगति पर
छत्तीसगढ़ रोड़ एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारी ने बताया कि इस विभाग से संबंधित 4 सडक़े है जिसमें कारेसरा-खम्हरिया-सिल्हाटी एवं कवर्धा रामपुर-खम्हरिया मार्ग के सडक़ निर्माण कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त बिरकोना-पिपरिया-चुचरूंगपुर मार्ग 1.90 किलोमीटर तक कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार चिल्फी-रेंगाखार-साल्हेवारा मार्ग का निर्माण कार्य प्रगतिपर है। 2.67 किलोमीटर में निर्माण कार्य चल रहा है। बैठक में अधिकारी इन सडक़ निर्माण कार्यो के लिए भू-अर्जन प्रकरण एवं स्वीकृत राशि की विस्तृत जानकारी दी।
कलेक्टर ने विभागवार स्वीकृति नवीन कार्यों, प्रगतिरत और पूर्ण सडक़ों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने उक्त सडक़ों की भू-अर्जन सबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए शीघ्र निराकरण करने की निर्देश दिए। कलेक्टर ने मरम्मत योग्य सडक़ों को ठीक करने के लिए संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

Home / Kawardha / 483 किमी जर्जर सडक़ों का होगा कायाकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो