scriptवनांचल में ग्रामीणों को राशन देने में मनमानी | Arbitrage in giving ration to villagers in Vananchal | Patrika News
कवर्धा

वनांचल में ग्रामीणों को राशन देने में मनमानी

ग्राम ढोलबज्जा का प्रकाश में आया है, जहां प्रत्येक हितग्राहियों के राशन में 2 से 3 किलो तक की कटौती तौल के दौरान सेल्समेन द्वारा किया जाता है।

कवर्धाFeb 20, 2019 / 11:36 am

Yashwant Jhariya

baiga

वनांचल में ग्रामीणों को राशन देने में मनमानी

कवर्धा . वनांचल में उचित मूल्य की दुकान में विभाग के अधिकारियों द्वारा शासन की पीडीएस योजना का सही तरीके से मूल्यांकन नहीं कर पा रहे हैं। जिसके चलते दुकान संचालक, हितग्राहियों के राशन में कटौती कर हेराफेरी करने लगे हैं।
एक ऐसा ही मामला बोड़ला विकासखंड अंतर्गत वनांचल ग्राम ढोलबज्जा का प्रकाश में आया है, जहां प्रत्येक हितग्राहियों के राशन में 2 से 3 किलो तक की कटौती तौल के दौरान सेल्समेन द्वारा किया जाता है। इस संबंध में जब हितग्राहियों ने विरोध किया तो उन्हें खाद्य सामग्री नहीं देने की धमकी दी गई। जागरुक बैगाओं ने अपना अधिकार पाने के लिए जिला प्रशासन को समस्या से अवगत कराया। प्रशासन ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए जल्द ही जांच करवाने का आश्वासन दिया। सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे वनांचल ग्राम ढोलबज्जा के तनबु, श्रीसंत, रामबती बाई, जीवनलाल, चैनसिंह, केजिया, रजौतिन ने बताया कि ग्राम पंचायत में शासकीय उचित मूल्य की दुकान को समूह द्वारा संचालित किया जाता है, जिसका सेल्समेन दशरथ मेरावी व गणेश मेरावी द्वारा जमकर मनमानी बरती जा रही है।
200 रुपए वसूली
गांव के राम बाई, संतराम, शिवलाल, मेघनाथ, सुखिया बाई ने बताया कि हितग्राहियों से 200-200 रुपए के मान से राशन कार्ड वितरण में वसूली किया जा रहा है। हितग्राहियों द्वारा राशि नहीं देने पर राशन कार्ड नहीं देते साथ ही धमकी देकर कहा जाता है कि चावल, शक्कर, तेल व अन्य खाद्य सामग्री नहीं दिया जाएगा। जबकि प्रतिमाह चावल, शक्कर, मिट्टीतेल, नमक को भेजा जाता है, लेकिन यहां का सेल्समेन हितग्राहियों को मिट्टीतेल वितरण न कर उसकी कालाबाजारी कर अपना जेब भरने का काम कर रहे हैं।

Home / Kawardha / वनांचल में ग्रामीणों को राशन देने में मनमानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो