scriptअच्छी खबर, CG सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि, अब 17 की जगह 30 रुपए किलो में बिकेगा महुआ फूल | CG government increased the support price of 17 minor forest produce | Patrika News
कवर्धा

अच्छी खबर, CG सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि, अब 17 की जगह 30 रुपए किलो में बिकेगा महुआ फूल

। राज्य सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में वृद्धि कर दी है। जिसके फलस्वरूप कबीरधाम जिले वनांचल के रहवासियों को अतिरिक्त आय होने लगी है।

कवर्धाNov 22, 2021 / 01:37 pm

Dakshi Sahu

अच्छी खबर, CG सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि, अब 17 की जगह 30 रुपए किलो में बिकेगा महुआ फूल

अच्छी खबर, CG सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि, अब 17 की जगह 30 रुपए किलो में बिकेगा महुआ फूल

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के वनांचल में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में वृद्धि कर दी है। जिसके फलस्वरूप कबीरधाम जिले वनांचल के रहवासियों को अतिरिक्त आय होने लगी है। इसका लाभ आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के ग्रामीण मतलब लघु वनोपज संग्राहकों को मिल रहा है। इससे वह प्रोत्साहित भी हो रहे हैं। वह वनोपज को संग्रहित करने में रूचि ले रहे हैं।
लघु वनोपजों की संख्या में किया इजाफा सरकार ने बढ़ाई खरीदी की जाने वाली लघु वनोपजों की संख्या
राज्य सरकार ने लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में वृद्धि के साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाने वाली लघु वनोपजों की संख्या को 7 से बढ़ाकर 52 कर दिया है। साथ ही 17 मुख्य प्रजातियों के लघु वनोपजों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की गई है।
पहले होती थी सिर्फ 7 लघु वनोपज की खरीदी
वर्ष 2018 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश में केवल 7 लघु वनोपज की ही समर्थन मूल्य पर खरीदी होती थी। अब यह संख्या बढ़कर 52 पहुंच गई है। राज्य सरकार द्वारा लघु वनोपज संग्राहकों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाओं का कुशल संचालन किया जा रहा है। इसके तहत लघु वनोपजों के संग्रहण से लेकर प्रसंस्करण और विपणन आदि के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए हर आवश्यक पहल की जा रही है।
मिलेगा लाभ
राज्य लघु वनोपज संघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार महुआ फूल का वर्ष 2018 में 17 रुपए प्रति किलोग्राम के दर को बढ़ाकर 30 रुपए किया गया। वर्ष 2018 में अन्य लघु वनोपजों इमली बीज सहित प्रति किलोग्राम 25 रुपए से बढ़ाकर 36 रुपए, महुआ बीज को प्रति किलोग्राम 22 से 29 रुपए और चिरौंजी गुठली प्रतिकिलो ग्राम 93 से बढ़ाकर 120 रुपए किया गया। इससे संग्रहकों को लाभ मिल रहा है। अब ज्यादा से ज्यादा लोग लघु वनोपजों के संग्रह की ओर आकर्षित हो रहे हैं। खासकर आदिवासियों की रूचि इस ओर बढ़ रही है।

Home / Kawardha / अच्छी खबर, CG सरकार ने 17 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि, अब 17 की जगह 30 रुपए किलो में बिकेगा महुआ फूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो