कवर्धा में CMHO दफ्तर पहुंचा कोरोना वायरस, अधिकारियों-कर्मचारियों में मचा हड़कंप, दफ्तर किया सील

कवर्धा जिला मुख्यालय में कोरोना वायरस सीएमएचओ दफ्तर तक पहुंच गया। यहां का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकला। इसके बाद कार्यालय को सील कर दिया गया। (chhattisgarh coronavirus update )

By: Dakshi Sahu

Published: 08 Aug 2020, 05:14 PM IST

कवर्धा. जिला मुख्यालय में कोरोना वायरस सीएमएचओ दफ्तर तक पहुंच गया। यहां का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकला। इसके बाद कार्यालय को सील कर दिया गया। वहीं संपर्क में आए अधिकारी-कर्मचारियों के सैम्पल लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। अब यह स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय तक पहुंच गया। शुक्रवार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय के एक कर्मचारी का एंटीजेन किट से टेस्ट किया गया। यह कोरोना पॉजिटिव निकला। यह कर्मचारी मलेरिया विभाग में पदस्थ है और पिछले दिनों रक्षाबंधन त्यौहार मनाने भिलाई गया था। चूंकि दुर्ग-भिलाई अभी संवेदनशील क्षेत्र हो चुका है इसलिए वहां से वापस आने के दो दिन बाद इसका एंटीजेन से टेस्ट कराया, तो संक्रमित निकला। इसके बाद तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। शुक्रवार को सीएमएचओ ऑफिस को सील किया गया। वहीं इनके सीधे संपर्क में आए अधिकारी-कर्मचारियों का टेस्ट कराया जाएगा। तब तक विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी क्वारंटाइन पर रहेंगे।

कंटेनमेंट जोन की अधिसूचना समाप्त
कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर-3 कैलाश नगर, गुप्ता पारा और एलआईसी ऑफिस लालपुर रोड वाली गली में कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के कारण इन क्षत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए थे। इन स्थानों से पिछले 14 दिवस में कोई भी नए पॉजिटिव केस नहीं आए हैं इसलिए कंटेनमेंट जोन की अधिसूचना को समाप्त करते हुए इन क्षेत्रों को कुछ निर्देशों के साथ विमुक्त किया गया है। इसके तहत जिन व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया यथास्थिति बनी रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग का संक्रमित कर्मचारी 5 अगस्त को भिलाई से वापस आया, लेकिन जांच कराए बिना ऑफिस पहुंचा और वहां एक अधिकारी व कुछ कर्मचारियों से मिला। कर्मचारी के रिपोर्ट आने के पहले संपर्क में आए अधिकारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट मीटिंग में भी पहुंचे थे। जानकारी मिलने के बाद सीएमएचओ ने इसकी सूचना कलेक्टर को दी और मीटिंग के दौरान अधिकारी के संपर्क में आए अन्य अधिकारी-कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन की सलाह दी।

कार्यालय को कराएंगे सैनिटाइज
जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. केशव धु्रव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी संक्रमित निकला। उक्त कर्मचारी के संपर्क में चार लोग ही आए हैं। एहतिहात के तौर पर सीएमएचओ कार्यालय को सील करा दिया गया है। उनका टेस्ट कराया जाएगा। वहीं सीएमएचओ कार्यालय को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद भी अन्य निर्णय लिए जाएंगे।

182 लोग स्वस्थ्य हो चुके, घर लौटे
जिले से अब तक जांच के लिए कुल 9274 वीटीएम सैम्पल लिए गए। इसमें 8390 की रिपोर्ट निगेटिव आयी। वहीं 583 एंटीजन से टेस्ट किए गए, जिसमें 579 की रिपोर्ट निगेटिव आयी। वहीं कुल 220 रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है। इसमेंं अब तक 182 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं जबकि अब 33 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं अभी 625 सैम्पल की जांच रिपोर्ट आना बाकी है। सीएमएचओ कबीरधाम डॉ. एसके तिवारी ने बताया कि कोरोना जांच लगातार जारी है। एंटीजन किट से जांच करने पर हमारे ही ऑफिस का एक कर्मचारी संक्रमित निकला। हालांकि वह कर्मचारी अधिक लोगों के संपर्क में नहीं आया है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned