scriptइस किसान ने कमजोरी को ही बनाई अपनी ताकत, और बन गया लखपति अब दे रहा दूसरों को रोजगार | farmer fortunes changed from papaya cultivation now giving job others | Patrika News
कवर्धा

इस किसान ने कमजोरी को ही बनाई अपनी ताकत, और बन गया लखपति अब दे रहा दूसरों को रोजगार

हौसले व लगन देखकर लोग प्रेरणा ले रहे हैं। वहीं गांव के दर्जन भर से अधिक लोगों को काम भी दे रहा है।

कवर्धाJul 20, 2018 / 01:48 pm

Deepak Sahu

motivational news

इस किसान ने कमजोरी को ही बनाई अपनी ताकत, और बन गया लखपति अब दे रहा दूसरों को रोजगार

कवर्धा . छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में एक व्यक्ति जन्म से दोनों पैर से नि:शक्तहै। चलने में असहाय, हाथ व पैर के सहारे बमुश्किल से कुछ कदम की दुरी तय कर पाता है, लेकिन हौसले व ईरादें इतने मजबूत है कि दूसरों के लिए प्रेरणा बना हुआ है। नि:शक्त होने के बावजूद 25 एकड़ जमीन पर वैज्ञानिक पद्धति से पपीते सहित अन्य फलों की उन्नत खेती कर रहे हैं। यह अविश्वनीय नजारा देखना है तो ग्राम ठाठापुर चले आईए।

motivational news

ग्राम खैरझिटी निवासी 35 वर्षिय राजू पटेल जन्म से दोनों पैर से नि:शक्त है, जो पढ़ाई में स्नातक भी कर चुके हैं। पत्रिका संवाददाता पप्पू साहू उनसे मिलने उनके फार्म हाऊस ग्राम ठाठापुर पहुंचे। चर्चा दौरान राजू पटेल ने बताया कि पहले पढ़ाई पूरी करने के बाद रायपुर में थाली रेस्टारेंट चलाने के बाद क्षेत्रिय आलू चीप्स की एजेंसी व मोबाईल रिपेरिंग की काम भी किया, लेकिन काम रास न आई। फिर उसने उन्नत खेती करने की मन बनाई। इसके लिए बकायदा मुख्यमंत्री के गृह ग्राम ठाठापुर में लगभग 25 एकड़ के अधिया भूमि में चौबिस एकड़ पर पपीते की खेती कर रहे हैं। बाकी एक एकड़ की भूमि पर धान की फसल लहलहा रहा है। वैज्ञानिक पद्धती से 24 एकड़ के प्लाट में पतीते की फसल पर ड्रिप इरीगेशन व टपक प्रणाली के जरिए पानी का समुचित उपयोग कर उत्पादन कर रहे हैं।

Home / Kawardha / इस किसान ने कमजोरी को ही बनाई अपनी ताकत, और बन गया लखपति अब दे रहा दूसरों को रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो