scriptशार्ट सर्किट से धान खरही व पैरावट में लगी आग | Fire in paddy khari and parachute from short circuit | Patrika News
कवर्धा

शार्ट सर्किट से धान खरही व पैरावट में लगी आग

आगजनी की सूचना फायर ब्रिगेड को देने के बाद भी दमकल वाहन समय पर नहीं पहुंचे। इसके चलते ग्रामीण नदी और बोरिंग से पानी लाकर आग बुझाने की कोशिश किए। इसके बाद भी आग पर काबू नहीं पा सके।

कवर्धाDec 10, 2018 / 12:49 pm

Panch Chandravanshi

Fire in paddy kharhi and paravat

Fire in paddy kharhi and paravat

नेऊर. कुकदुर थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम महिडबरा में धान की खरही व पैरावट में आग लग गई। इससे पीडि़त किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।
आजगनी का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। क्योंकि घर और खलिहान के ऊपर से बस्ती की ओर जाने वाली विद्युत लाईन गुजरी हुई। विद्युत तारों के आपस में टकराने से चिंगारी निकलने लगा है, जो खलिहान में रखे धान की खरही व पैरावट में जा गिरा और देखते ही देखते आग ने भीषण रुप ले लिया। पीडि़त हगरु पिता बिसाहू जाति गोड़ 6 एकड़ के धान का फसल व 16 गाड़ी पैरा, जिसको अपने घर के पीछे खलिहान में रखा था। आग के लपेटा घर तक न पहुंचे। इसके लिए ग्रामीण घर के पास रखे पैरा में पानी डालते रहे। इस तरह कम से कम घर को जलने से बचा लिया गया। मगर लाख कोशिश के बाद भी धान खरही और पैरा को नहीं बचा पाए। आगजनी की सूचना फायर ब्रिगेड को देने के बाद भी दमकल वाहन समय पर नहीं पहुंचे। इसके चलते ग्रामीण नदी और बोरिंग से पानी लाकर आग बुझाने की कोशिश किए। इसके बाद भी आग पर काबू नहीं पा सके। काफी देर बाद पंडरिया से फायर ब्रिगेड पहुंचे। तब तक धान खरही व पैरावट का लगभग ८० प्रतिशत हिस्सा चल चुका था। वहीं आग बूझाने के दौरान फायर ब्रिगेड पानी खत्म हो गया, जिसे नदी लेकर पानी भरा गया। इसके बाद आग को पूरी तरह बूझा सके।
किसान को भारी नुकसान
धान खरही व पैरावट में आग लगने से पीडि़त किसान को लगभग ८० हजार रुपए का आर्थिक हुआ है। किसान धान मिसाई की तैयारी कर रहे थे। ताकि उन्हे समर्थन मूल्य पर बेच सके। इससे पहले यह घटना हो गई। इससे काफी नुकसान हुआ है।

Home / Kawardha / शार्ट सर्किट से धान खरही व पैरावट में लगी आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो