scriptहोली में पी गए सवा दो करोड़ रुपए की देशी-अंग्रेजी शराब, दो से ढ़ाई गुना अधिक हुई बिक्री | Holi CG 2019: liquor sales of Rs. 2 crores in Chhattisgarh | Patrika News
कवर्धा

होली में पी गए सवा दो करोड़ रुपए की देशी-अंग्रेजी शराब, दो से ढ़ाई गुना अधिक हुई बिक्री

इस बार होली के पहले से भी जमकर शराब की बिक्री हुई। दो दिन में ही सवा दो करोड़ रुपए के शराब बिक गए।

कवर्धाMar 24, 2019 / 11:32 am

Deepak Sahu

cg news

होली में पी गए सवा दो करोड़ रुपए की देशी-अंग्रेजी शराब, दो से ढ़ाई गुना अधिक हुई बिक्री

कवर्धा . इस बार होली के पहले से भी जमकर शराब की बिक्री हुई। दो दिन में ही सवा दो करोड़ रुपए के शराब बिक गए। मतलब लोगों ने होली पर सवा दो करोड़ रुपए के शराब गटक गए।
होलिका दहन में बुराई को खत्म करने का प्रण लिया जाता था। लोग नशे से दूर रहने की प्रतिज्ञा भी लेते थे, लेकिन अब पर्व का मतलब ही बदल गया। लोग होली का त्यौहार तो जरूर मनाते हैं लेकिन बुराई के साथ। तभी तो अधिकतर लोग शराब के नशे में रहे। होली के एक व दो दिन पूर्व तक जमकर शराब की बिक्री हुई, जो त्योहार मेें गटक लिए। कबीरधाम जिले में औसतन रोजाना 40 से 50 लाख रुपए शराब बिक्री होती है। लेकिन होली पर्व के पूर्व दो दिन में ही 2.28 करोड़ रुपए की शराब बिकी। इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि जिले में शराब बिने वालों की तादात कितनी बढ़ती जा रही है।

शराब को लेकर समाज में थी मनाही
तीन दशक पूर्व तक गांव में नशा करना मुख्य रूप से शराब पीना मना था। अधिकतर समाज में भी इसकी मनाही थी। नियम तोडऩे वालों को जुर्माना या किसी न किसी रूप में सजा मिलता था, लेकिन अब तो मानो हर घर में शराब पीने वाले हैं। हालांकि कुछ समाज व गांव में फिर से शराब को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन उसका असर पूर्ण रूप से दिखाई नहीं दे रहा है। जबकि इसमें फिर से सख्ती होनी चाहिए।

देशी की अधिक बिक्री
सामान्य दिनों के अपेक्षा 19 व 20 मार्च को शराब बिक्री दो व ढ़ाई गुना बढ़ गया। 19 मार्च को ही 94 लाख और 20 मार्च को 1.34 करोड़ रुपए की शराब बिकी। मतलब दो दिन में 2.28 करोड़ रुपए की शराब बिकी। इसमेंं सबसे अधिक देशी शराब की बिक्री हुई। आबकारी विभाग के निरीक्षक नितीन खंडुजा ने बताया कि दो दिन में कुल 1.74 करोड़ रुपए का देशी व 58 लाख रुपए का अंग्रेजी शराब की बिक्री हुई।

पांच दुकानें बंद होंगी
मार्च 2019 की समाप्ति के साथ ही जिले के पांच शराब दुकानें बंद हो जाएगी। इसमें दो अंग्रेजी और तीन देशी शराब दुकान शामिल हैं। शासन के आदेश पर पोंडी व रेंगाखार के अंग्रेजी और पंडरिया, तरेगांव जंगल व चिल्फीघाटी स्थित देशी शराब दुकान को बंद किया जाएगा। इससे सबसे अधिक प्रभावित चिल्फीघाटी स्थिति देशी शराब दुकान से होगी, क्योंकि यहां पर शराब की बिक्री अधिक रहती है।

विभिन्न थाना अंतर्गत पुलिस ने की कार्रवाई
शराब की अवैध बिक्री रोकने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की गई। 20 मार्च को विभिन्न थाना अंतर्गत 50 पौव्वा से अधिक शराब जब्त किए। पंडरिया थाना अंतर्गत 23 देशी प्लेन पौवा जब्त किया। वहीं पिपरिया से 20 व पांडातराई थाना अंतर्गत 7 बॉटल जब्त किया गया। इसके अलावा छुटपुट कार्रवाई भी हुई।

Home / Kawardha / होली में पी गए सवा दो करोड़ रुपए की देशी-अंग्रेजी शराब, दो से ढ़ाई गुना अधिक हुई बिक्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो