scriptरावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे | If you burn Ravana then this time you will go to jail | Patrika News
कवर्धा

रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे

रावण को मारना बंद करो। रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे, जैसे नारे लगाते हुए कोयतूर युवा समिति के लोगों ने रैली निकालकर नगर भ्रमण किया।

कवर्धाNov 04, 2018 / 06:44 pm

Yashwant Jhariya

raili

रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे

कवर्धा . रावण हमारे देवता है। रावण को मारना बंद करो। रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे, जैसे नारे लगाते हुए गोड़वाना गणतंत्र पार्टी और कोयतूर युवा समिति के लोगों ने रैली निकालकर नगर भ्रमण किया।
कवर्धा नगर में रविवार की दोपहर को रावण को नहीं जलाने को लेकर रैली निकाली गई। कोयतूर युवा समिति द्वारा आदिवासी मंगल भवन से आज रैली निकाली गई। रैली में रावण को देवता बताया। इसे दशहरे में नहीं जलाने की अपील की गई। वहीं कहते रहे कि रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे। आदिवासी समाज की भाषा, संस्कृति, रूढ़ी व प्रथा को बचाने के लिए जनजागृति अभियान के तहत पेन जात्रा(रैली) निकाली गई। कार्यक्रम में कोयतूर युवा समिति के संरक्षक अधर्मी अनार्य जे लिंगो, बिसम्भर मरकाम, मनोज मरकाम, अवतार सिंह धुर्वे, देवकुमार मरावी, किशन मरकाम, राजेंद्र धुर्वे, बिहारी मरकाम, अजीत धुर्वे, राकेश नेताम सहित बड़ी संख्या में गोगपा व कोयतूर युवा समिति के सदस्य शामिल थे।
14 दिन चला अभियान
इस अभियान की शुरुआत 22 अक्टूबर को रेंगाखार जंगल से की गई। प्रथा अनुसार विधिवत गुंग हो अर्थात पूजा सामाजिक बंधुओं द्वारा जन समुदाय को संबोधित करते हुए जात्रा को रवाना किया गया। 23 अक्टूबर को समनापुर जंगल, 24 अक्टूबर को शीतलपानी, 25 अक्टूबर को चिल्फी, 26 अक्टूबर को तरेगांव जंगल में विशाल आदिवासी जन समुदाय द्वारा जात्रा की अगुवाई किया गया। गोगों (पूजा) करते हुए 28 अक्टूबर को बोड़ला, 29 को दलदली, 30 को कुई-कुकदुर, 31 को कामठी, 1 नवंबर को पंडरिया, 2 नवंबर को पांडातराई-पोंड़ी, ३ नंबर जो जोराताल, पिपरिया पहुंचे। 4 नवंबर को विशाल आदिवासी समाज द्वारा अपने पेन पुरखा शक्तियों की जात्रा के माध्यम से जगाते हुए कवर्धा नगर भ्रमण व महा गोगों रानी दुर्गावती चौक में किया गया।

Home / Kawardha / रावण को जलाओगे तो इस बार जेल जाओगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो