script32 दिनों में 78270 मैट्रिक टन गन्ने खरीदी व 65 हजार क्विंटल शक्कर उत्पादन | In the 32 days, 78270 metric tons of sugarcane bought and 65 thousand | Patrika News
कवर्धा

32 दिनों में 78270 मैट्रिक टन गन्ने खरीदी व 65 हजार क्विंटल शक्कर उत्पादन

32 दिनों में 65660 क्विंटल शक्कर का उत्पादन हो चुका है। हालांकि इसी अवधि में पिछले साल 79640 क्विंटल शक्कर उत्पादन हुआ था, जो पिछले सीजन के मुकाबले में 13980 क्विंटल कम है।

कवर्धाJan 09, 2019 / 01:12 pm

Panch Chandravanshi

Sugar production of 65 thousand quintals

Sugar production of 65 thousand quintals

कवर्धा. भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना द्वारा अब तक इस सीजन में 65 हजार क्विंटल शक्कर का उत्पादन किया जा चुका है। कारखाने में गन्नों की खरीदी शुरू हुए महज 32 दिन ही हुए हैं। इन दिनों में 78270 मैट्रिक टन गन्ने की खरीदी और पेराई की जा चुकी है।
भोरमदेव शक्कर कारखाने में पेराई का यह अट्ठारवां सीजन चल रहा है। सीजन की शुरुआत 02 दिसंबर को किसानों से गन्ना खरीदकर किया गया था। इसके दो दिन बाद ही गन्नों की पेराई शुरू हो गई थी। इस सीजन के 32 दिनों में 65660 क्विंटल शक्कर का उत्पादन हो चुका है। हालांकि इसी अवधि में पिछले साल 79640 क्विंटल शक्कर उत्पादन हुआ था, जो पिछले सीजन के मुकाबले में 13980 क्विंटल कम है। इसी तरह इस सीजन में 78270 मैट्रिक टन गन्ने की खरीदी हुई है। जबकि पिछले सीजन की उक्त अवधि में 102880 मैट्रिक टन गन्ना खरीदा गया था। पिछले सीजन की तुलना में इस बार 24610 मैट्रिक टन पेराई कम हुई है। भोरमदेव शक्कर कारखाना में इस सीजन में कम गन्ना खरीदी व पेराई का मुख्य कारण पर्ची आपूर्ति सिस्टम में फेरबदल मना जा रहा है। इस बार किसानों को केवल एक ही गन्ना आपूर्ति पर्ची जारी किया जा रहा है। इसके चलते सीमित मात्रा में गन्ना कारखाना में पहुंच रहा है। यहीं कारण है कि पिछले सीजन के अपेक्षा इस बार शक्कर उत्पादन व गन्ना पेराई में कमी आई है। जबकि पिछले सीजन में एक किसान को लगातार तीन गन्ना आपूर्ति पर्ची किया जाता था। इससे शक्कर उत्पादन व गन्ना पेराई का आंकड़ा काफी अधिक था।
एक दिन के लिए केवल एक ही पर्ची
किसी भी कृषक को एक दिन के लिए दो पर्ची प्रदाय नहीं की जाएगी। किसी कृषक को प्राप्त 02 पर्ची में गन्ना विक्रय नहीं किया गया है, उस स्थिति में कृषक को तीसरी पर्ची प्रदाय नहीं की जाएगी। कबीरधाम जिले में गन्ने के उत्पादन व कारखाने की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए भोरमदेव शक्कर कारखाना में किसी भी अंशधारी कृषक का गन्ना आपूर्ति के लिए अधिकतम 2.25 एकड़ व लौह पुरूष शक्कर कारखाना पण्डरिया में अधिकतम 04 एकड़ तक ही कलेण्डरिंग किया जाएगा। प्रथम बार कलेण्डरिंग करने के बाद पूरे पेराई सत्र के लिए कलेण्डरिंग लाक कर दिया जाएगा। गन्ना आपूर्ति पर्ची का निर्गमन कम्प्यूटर साफ्टवेयर में ग्रामवार व कृषकवार संतुलन बनाकर किया।
तीन दिन पर्ची की वैधता
गन्ना आपूर्ति पर्ची में गन्ना आपूर्ति करने के लिए दर्ज तिथि से 03 दिवस तक ही पर्ची की वैधता रहेगी। पर्ची की वैधता तिथि में गन्ना आपूर्ति नहीं करने की स्थिति में कृषक को गन्ना आपूर्ति पर्ची संबंधित गन्ना विभाग में जमा करना होगा तभी आगे की पर्ची जारी की जा सकेगी। पर्ची की वैधता पूर्ण होने पर उक्त पर्ची में गन्ना आपूर्ति करने पर यार्ड में प्रवेश नहीं दी जाएगी। उक्त पर्ची पर तौल भी नहीं की जाएगी। निर्धारित दिवस के लिए जारी गन्ना आपूर्ति पर्ची उसी दिवस को ही मान्य होगा। आगामी (एडवांस) दिवस की पर्ची पर गन्ने की खरीदी नहीं की जाएगी

Home / Kawardha / 32 दिनों में 78270 मैट्रिक टन गन्ने खरीदी व 65 हजार क्विंटल शक्कर उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो