scriptधान खरीदी के नाम पर उपार्जन केंद्र में चल रहा था बड़ा खेल, कलेक्टर ने जांच के बाद दिए FIR के निर्देश | Kawardha collector team Raid Dhan kaharidi centre | Patrika News
कवर्धा

धान खरीदी के नाम पर उपार्जन केंद्र में चल रहा था बड़ा खेल, कलेक्टर ने जांच के बाद दिए FIR के निर्देश

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जुनवानी और सुरजपुरा उपार्जन केन्द्र में जब्त की गई धान व पूरे प्रकरण की जांच करने के बाद उपार्जन केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई व एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए हैं।

कवर्धाDec 02, 2019 / 04:16 pm

Dakshi Sahu

धान खरीदी के नाम पर उपार्जन केंद्र में चल रहा था बड़ा खेल, कलेक्टर ने जांच के बाद दिए FIR के निर्देश

धान खरीदी के नाम पर उपार्जन केंद्र में चल रहा था बड़ा खेल, कलेक्टर ने जांच के बाद दिए FIR के निर्देश

कवर्धा. कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर और दुर्गम पहाडिय़ों के बीच स्थित जुनवानी जंगल और सुरजपुरा जंगल उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी के पहले दिन ही समिति प्रबंधन द्वारा 546 बोरा पुराने धान घुन लगे हुए धान की खरीदी करने का प्रकरण सामने आया हैं। जुनवानी में 246 कट्टा धान और सुरजपुरा जंगल में 300 कट पुरान धान जब्त किया गया है। जब्त की गई धान की अनुमानित मूल्य 5 लाख 46 हजार रूपए बताई जा रही है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जुनवानी और सुरजपुरा उपार्जन केन्द्र में जब्त की गई धान व पूरे प्रकरण की जांच करने के बाद उपार्जन केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई व एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए हैं।
एसडीएम विनय सोनी ने बताया कि धान के अवैध परिवहन, भण्डारण और उपार्जन केन्द्रों में अमानक स्तर के धान की खरीदी को रोकने के लिए बनाई गई टीम द्वारा रविवार को रेंगााखार के जुनवानी धान खरीदी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया। औचक निरीक्षण में समिति प्रबंधक तुलसीराम सेन द्वारा भंवर सिंह खुसरों और उनकी पत्नी रजवंतीन द्वारा लाए गए 246 कट्टा धान की खरीदी की गई। खरीदी की गई धान को जब जांच किया गया तो पाया गया कि सभी धान पुराने थे, और सभी धान में घुन लगे हुए हुए थे।
एसडीएम ने बताया कि समिति प्रबंधक द्वारा धान खरीदी करने के लिए राज्य शासन द्वारा दिए निर्देशों के पालन नहीं किया। नियमानुसार जब भी उपार्जन केन्द्र में धान लाए जाते हैं, खरीदी से पहले धान की ढेरी लगाई जाती है, लेकिन यहां धान की ढेरी नहीं लगाई गई। सीधे समिति के नए बोरे में धान को उलट दिया गया। धान में घुन लगे और अमानक होने के कारण धान जब्त कर लिया गया है।
एक अन्य कार्रवाई में सहसुपर लोहारा की टीम ने कुरवा सोसायटी के अंतर्गत सुरजपुरा जंगल में भी 3 सौ कटटा पुराना धान जब्त किया है। सुरजपुरा उपार्जन केन्द्र के औचक निरीक्षण में पाया गया कि डोंगर सिंह पिता अंनत राम द्वारा 300 कटृटा धान बिना ढेरी लगाए समिति के नए बोरे में पलटा जा रहा था। अमानक और पुराना धान होने के कारण उक्त धान को माजदा वाहन क्रमांक सीजी 08 यू 7147 के साथ जब्त किया गया है।

Home / Kawardha / धान खरीदी के नाम पर उपार्जन केंद्र में चल रहा था बड़ा खेल, कलेक्टर ने जांच के बाद दिए FIR के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो