scriptराशन दुकानों में अब तक नहीं लग सकी मारफो डिवाइस मशीन | MARPO device machine could not be found in ration shops | Patrika News
कवर्धा

राशन दुकानों में अब तक नहीं लग सकी मारफो डिवाइस मशीन

हेराफेरी रोकने के लिए जिले के सभी सोसायटियों में मारफो डिवाईस मशीन लगाई जानी थी, लेकिन एक साल बाद भी यह मशीन नहीं लगाई जा सकी है।

कवर्धाFeb 19, 2019 / 05:44 pm

Deepak Sahu

cg news

राशन दुकानों में अब तक नहीं लग सकी मारफो डिवाइस मशीन

कवर्धा . शासन की ओर से मिलने वाले सस्ते राशन के लिए उपभोक्ताओं को हर माह राशन कार्ड लेकर जाना पड़ता था। कई बार घर के कोई भी कार्ड ले जाकर राशन ले लते थे। इससे कई हेराफेरी भी होता था। जिसे रोकने के लिए जिले के सभी सोसायटियों में मारफो डिवाईस मशीन लगाई जानी थी, लेकिन एक साल बाद भी जिले के आधे सोसायटियों में यह मशीन नहीं लगाई जा सकी है।
खाद्य विभाग द्वारा संचालित सोसायटियों को ऑनलाईन किए जाने का प्रयास एक साल पहले से किया जा रहा है। टेबलेट से खरीदी के साथ ही थम लगाकर राशन देने की योजना जिले में फैल होती दिखाई दे रही है। एक वर्ष पहले सोसायटियों में टेबलेट व मारफो डिवाईस मशीन का वितरण किया गया था। इस मशीन में ग्राहक थम लगाकर अपना राशन ले सकते थे। विभाग व शासन ने जिले के केवल ५२ सोसायटी में ही मारफो डिवाईस मशीन लगा पाई है।
२ लाख ग्राहकों को मिलती सुविधा
जिले में ४८० सोसायटी संचालित हो रही है। इन सोसायटियों से जिले भर के दो लाख २२ हजार ८०० ग्राहक हर माह राशन लेते हैं, लेकिन सोसायटियों संचालकों के खिलाफ हमेशा ही शिकायतें आती रहती है। इसके कारण शासन ने सभी सोसायटियों में मारफो डिवाईस मशीन लगाने के निर्देश दिए थे। इससे जिसके नाम से राशन कार्ड है वहीं आकर थम लगा कर ही राशन ले जाता, लेकिन आज भी जिले के ४२८ सोसायटियों में मारफो डिवाइस मशीन नहीं लगी है। इसके कारण कई शिकायते आज भी मिलती है।

एक नजर में जिले के राशन दुकानों पर
480 सोसायटी जिले में मौजूद
2.22 लाख लोगों के पास राशन कार्ड मौजूद
52 सोसायटी में लगे मारफो डिवाइस मशीन
425 दुकानों में एक वर्ष बाद भी नहीं लग पाई मशीन
00 नहीं लगी स्वाइप मशीन
एक भी दुकान नहीं हो पाई कैशलेस

Home / Kawardha / राशन दुकानों में अब तक नहीं लग सकी मारफो डिवाइस मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो