scriptनगर पंचायत बोड़ला में ट्रैफिक के कारण सड़क पर चलना हुआ मुश्किल | Nagar panchayat bodla traffic due to traffic difficult | Patrika News
कवर्धा

नगर पंचायत बोड़ला में ट्रैफिक के कारण सड़क पर चलना हुआ मुश्किल

बाजार के दिन तो बोड़ला के अस्थायी बस स्टैण्ड को क्रॉस करने में कई घंटे लग जाते हैं। नगरीय प्रशासन की अनदेखी के कारण इन फुटपाथों पर सब्जी दुकानदारों का कब्जा है। यहां राहगीर कम सब्जी दुकानदार ज्यादा दिखाई देते हैं, जिसके चलते लोगों को मजबूरन ट्रैफिक के बीच सड़कों पर ही चलना पड़ता है।

कवर्धाDec 10, 2018 / 12:33 pm

Panch Chandravanshi

Difficult to walk on the road

Difficult to walk on the road

कवर्धा. बोड़ला. नगर पंचायत बोड़ला में हाइवे पर ट्रैफिक जाम के कारण लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। इस समस्या का मुख्य कारण जागरुकता की कमी होना है। फुटपाथ पर सब्जी दुकानदार कब्जा जमाए बैठे हुए हैं, जिसके चलते आए दिन ट्रैफिक जाम रहता है। इस मामले में कार्रवाई का दायित्व रखने वाली नगर पंचायत प्रशासन आंखे मूंदे हुए है। यही वजह है कि हाइवे पर आए दिन ट्रैफिक जाम के कारण हादसे होते रहते हैं।
नगर पंचायत बोड़ला रविवार व बुधवार को बाजार लगता है। बाजार के दिन तो बोड़ला के अस्थायी बस स्टैण्ड को क्रॉस करने में कई घंटे लग जाते हैं। नगरीय प्रशासन की अनदेखी के कारण इन फुटपाथों पर सब्जी दुकानदारों का कब्जा है। यहां राहगीर कम सब्जी दुकानदार ज्यादा दिखाई देते हैं, जिसके चलते लोगों को मजबूरन ट्रैफिक के बीच सड़कों पर ही चलना पड़ता है। ऐसे में लोग सड़क हादसों का शिकार होकर चोटिल हो जाते हैं। इसके बाद भी व्यवस्था सुधारने तो नगर पंचायत ध्यान दे रहा है और न ही पुलिस विभाग। इसके कारण आए दिन हादसे भी होते रहते हैं, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।
बाजार को व्यवस्थित करने की जरुरत
नगर में पहले की अपेक्षा ट्रैफिक काफी बढ़ा भी है। नेशनल हाइवे होने कारण यहां से रोजाना सैकड़ों भारी वाहनों की आवाजाही होती है। दलदली बॉक्साइड खदान पहुंचने के लिए भी ट्रकों को बोड़ला की तंग सड़कों से होकर गुजरना होता है। वहीं बस स्टैण्ड के कारण बसों व मोटर साइकिलों का भी आना-जाना लगा रहता है। इस पर नियमों ताक पर रखकर सड़क किनारे दुकान लगाने से भीड़ और बढ़ जाती है। नतीजतन ट्रैफिक जाम हो जाता है। जाम से निकलने में लोगों को कई घंटे लग जाते हैं। इधर प्रशासन द्वारा बाजार को व्यवस्थित करने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है, जिससे आम लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा परेशानी विद्यार्थियों को होती है। जाम के कारण अक्सर उन्हें स्कूल पहुंचने में देर हो जाती है।
सड़कों पर वाहनों की पार्किंग
जागरुकता में कमी के कारण लोग सड़क किनारे ही अपनी साइकिल व मोटर साइकिलें खड़ी कर देते हैं, जिसके चलते भी अक्सर सड़क जाम हो जाती है। वहीं अस्थायी बस स्टैण्ड होने से बसें सड़कों पर खड़ी हो जाती हैं। यात्रियों के चढऩे-उतरने तक सड़कों पर गाडिय़ों की भीड़ लग जाती है। जाम की समस्या से निजात पाने के लिए निश्चित पार्किंग स्थान की व्यवस्था किया जाना चाहिए। वहीं सड़क किनारे यातायात नियमों के बार्ड लगाए जाने चाहिए, जिससे कि लोगों में जागरुकता आए। ऐसे करने से छोटे छोटे होने वाली घटनाओं को रोका जा सकता है, लेकिन इस ओर काई ध्यान नहीं दे रहा है।
लगातार हादसे के बाद भी सबक नहीं
पिछले कुछ सालों में यहां वाहनों की आवाजाही में बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं नेशनल हाइवे होने से रोजाना सैकड़ों भारी वाहन दौड़ते हैं। वाहनों की संख्या बढऩे के साथ ही सड़कें सकरी लगने लगी है। इसका का मुख्य कारण पार्किंग स्थल का अभाव है। वहीं व्यवस्थित बाजार के अभाव में सड़क लगी सब्जी दुकाने ट्रैफिक को बढ़ा देते हैं। ऐसे में ट्रैफिक जाम होना आम बात है। जाम के कारण अक्सर हादसे होते रहते हैं। बावजूद इसके नगरीय प्रशासन बाजार व्यवस्थित करने के दिशा में कोई पहल नहीं किया जा रहा है। इसके कारण अधिक परेशनी हो रही है हादसे में हो चुके हैं।

Home / Kawardha / नगर पंचायत बोड़ला में ट्रैफिक के कारण सड़क पर चलना हुआ मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो