scriptखाली सिलेंडर में चोरी का गैस भरने वाले अंतरराज्यीय गैंग का भंडाफोड़, गैस एजेंसी का सहसंचालक गिरफ्तार | nterstate gang that filled theft gas busted in Kawardha | Patrika News

खाली सिलेंडर में चोरी का गैस भरने वाले अंतरराज्यीय गैंग का भंडाफोड़, गैस एजेंसी का सहसंचालक गिरफ्तार

locationकवर्धाPublished: Jan 19, 2022 09:22:13 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

गैस चोरी करके खाली सिलेंडर में भरकर अवैध कारोबार करने वाले कवर्धा के गैस एजेंसी के सहसंचालक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गै

खाली सिलेंडर में चोरी का गैस भरने वाले अंतरराज्यीय गैंग का भंडाफोड़, इंडियन गैस एजेंसी का सहसंचालक गिरफ्तार

खाली सिलेंडर में चोरी का गैस भरने वाले अंतरराज्यीय गैंग का भंडाफोड़, इंडियन गैस एजेंसी का सहसंचालक गिरफ्तार

कवर्धा. गैस चोरी करके खाली सिलेंडर में भरकर अवैध कारोबार करने वाले कवर्धा के गैस एजेंसी के सहसंचालक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गैस चोरी के इस बड़े गिरोह को पर्दाफाश करते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक रमाकांत तिवारी ने बताया कि आरोपी अपने एजेंसी में रखे खाली सिलेंडर में चोरी के गैस एलपीजी को गैस रिफिलिंग करता था। ग्रामीण और शहरी इलाकों में ग्राहकों द्वारा नंबर लगाकर पर्ची लेने पर आसानी से बेच कर अवैध धन अर्जित करने के साथ सरकार को वित्तीय क्षति पहुंचा रहा था। इसके चलते ही मंगलवार की दोपहर को पुलिस टीम ने धारा 407, 411, 285, 34 भादवि, 3, 7 ईसी एक्ट के तहत कवर्धा गैस एजेंसी के सहसंचालक नवनीत गुप्ता को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया।
बोड़ला पुलिस की कार्रवाई से खुला पूरा मामला
बोड़ला पुलिस टीम ने कुछ दिन पूर्व एक कैप्सूलनुमा टैंकर से गैस चोरी करने के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था। उसी मामले में मंगलवार को कवर्धा गैस एजेंसी के सहसंचालक को भी गिरफ्तार किया गया। बोड़ला पुलिस ने 3 जनवरी 2022 को टैंकर से गैस चोरी कर सिलेण्डर में भरने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भांडाफ ोड़ किया। तीन आरोपियों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। वहीं उनके कब्जे से 70 खाली सिलेंडर व 8 भरा हुआ सिलेंडर जब्त किया गया था।
आरोपी सुनियोजित तरीके से टैंकर से गैस की चोरी करते थे। गिरफ्तार आरोपियों से एक आरोपी नरेश जो कवर्धा के इंडियन गैस एजेंसी में डिलीवरी बॉय के रूप में कार्य कर रहा था। जांच क्रम में पुलिस व जिला खाद्य विभाग कबीरधाम की संयुक्त टीम ने इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम के गोदाम व दस्तावेज की जांच की थी। गिरफ्तार आरोपियों का मेमोरेंडम कथन, आरोपियों से जब्त समान व दस्तावेज के साथ ही जिला खाद्य अधिकारी कबीरधाम की जांच रिपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य के आधार पर इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम के सह संचालक नवनीत गुप्ता (31) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
यूं चलता था खेल
मंदिर हसौद रायपुर से गैस भरकर टैंकर कवर्धा होते हुए मध्यप्रदेश के लिए जाती थी। इसी बीच ड्राईवर के साथ मिलकर गिरोह के सदस्य गैस की चोरी करते थे। टैंकर से गैस की चोरी कर सिलेंडर में गैस रिफिलिंग करते थे, जिसके बाद उसे ऊंचे दामों में बेचते थे। इस प्रकार की गतिविधि की सूचना मिल रही थी, जिसमें वे बोड़ला से आगे जंगल में किसी सुनसान इलाके में टैंकर से गैस सिलेण्डर टंकी में रिफ्यूलिंग करते थे, जिसे बोड़ला पुलिस ने बेनकाब किया।
बोड़ला पुलिस ने इन्हें किया गिरफ्तार
3 जनवरी को आरोपी नरेश कुमार(30) बिकानेर व बिनाराम(27) जोधपुर राजस्थान और मनोज बिश्वनोई राजस्थान जो वर्तमान निवास कवर्धा लालपुर रोड को गिरफ्तार किया था। इनके कब्जे से एक कैप्सूल नूमा गैस से भरा टैंकर, 70 खाली सिलेंडर, 8 भरा हुआ सिलेंडर, 3 नग मोबाइल, दो चार पहिया वाहन, सिलेंडर नोजल पाइप 3 नग, गैस रेग्यूलेटर, टार्च सहित अन्य सामाग्री बरामद हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो