scriptशहर से निकाल कर जंगलों में छोड़ रहे मवेशियों को, नहीं पालना चाह रहे लोग गाय | peoples are leave pets in city at Chhattisgarh | Patrika News
कवर्धा

शहर से निकाल कर जंगलों में छोड़ रहे मवेशियों को, नहीं पालना चाह रहे लोग गाय

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में चार गौशालाएं है, जहां एक हजार से अधिक मवेशी (गौवंश) मौजूद हैं।

कवर्धाSep 08, 2018 / 04:54 pm

Deepak Sahu

cow

शहर से निकाल कर जंगलों में छोड़ रहे मवेशियों को, नहीं पालना चाह रहे लोग गाय

कवर्धा . छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में चार गौशालाएं है, जहां एक हजार से अधिक मवेशी (गौवंश) मौजूद हैं।वहीं हर नगरीय निकाय और गांवों के बाहर सड़कों पर मवेशी ठोकर खाते हुए दिखाई देंगे। यह हालात इसलिए क्योंकि लोग अब गौवंश पालना नहीं चाहते।सड़कों पर हादसों में गौवंश की मौत हो रही है, क्योंकि लोग घर के मवेशियों को सड़कों पर छोड़ दिए हैं। उनके लिए चारा, पानी की व्यवस्था नहीं कर रहे। ऐसे में मवेशी शहर में भटकते रहते हैं।

पिछले दिनों नगर पालिका और पुलिस प्रशासन मवेशी पकड़ों अभियान चलाया गया, क्योंकि यह यातायात को प्रभावित कर रहे थे। करीब 130 से अधिक मवेशी पकड़े गए। लेकिन इन मवेशियों को नगर पालिका के कर्मचारियों ने भोरमदेव मंदिर के आसपास ही छोड़ दिया गया। उन मवेशियों की जिम्मेदारी अब न तो पालिका की, न ही प्रशासन की और न ही मवेशी मालिक की।

कबीरधाम के पशु चिकित्सा विभाग उपसंचालक एनपी मिश्रा ने बताया कि अभी गौशालाओं में क्षमता से अधिक मवेशी मौजूद हैं। गौशाला का कुछ दिन पहले ही निरीक्षण किया गया। वहां पानी और चारे की पर्याप्त व्यवस्था है। अभी किसी तरह की समस्या नहीं है।

Home / Kawardha / शहर से निकाल कर जंगलों में छोड़ रहे मवेशियों को, नहीं पालना चाह रहे लोग गाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो