scriptबाऊंड्रीवाल के अभाव में स्कूल परिसर का निजी उपयोग | Private use of school premises in the absence of Boundaryval | Patrika News
कवर्धा

बाऊंड्रीवाल के अभाव में स्कूल परिसर का निजी उपयोग

स्कूल में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ खेलकूद का माहौल मिलना भी जरुरी है। इसके स्कूल भवन के सामने खाली मैदान भी है, लेकिन बाऊंड्रीवाल के अभाव में न केवल परिसर का निजी उपयोग कर रहा है, बल्कि स्कूल परिसर में गंदगी भी फैल रही है।

कवर्धाMar 07, 2019 / 11:15 am

Panch Chandravanshi

Private use of school premises

Private use of school premises

बरबसपुर. ग्राम गांगचुवा में संचालित प्राथमिक शाला समस्याओं से घिरा हुआ है। यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राएं समस्याओं के घेरे में शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर है। स्कूल परिसर में बाऊंड्रीवाल नहीं होने के कारण परिसर का निजी उपयोग भी किया जा रहा है।
गांव के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा मिल सके इस उद्देश्य से गांव में प्राथमिक शाला संचालित किया जा रहा है। इसका लाभ भी बच्चों को मिल रहा है, लेकिन अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को सुविधा नहीं मिल पा रही है। स्कूल में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ खेलकूद का माहौल मिलना भी जरुरी है। इसके स्कूल भवन के सामने खाली मैदान भी है, लेकिन बाऊंड्रीवाल के अभाव में न केवल परिसर का निजी उपयोग कर रहा है, बल्कि स्कूल परिसर में गंदगी भी फैल रही है। स्कूल परिसर में मवेशी का डेरा लगा रहता है। वहीं पास में ही कुछ ग्रामीण ट्रैक्टर ट्रॉली खड़ी कर मवेशियों को बांध देते हैं। ऐसे में छात्र-छात्राएं चाह कर भी खेलकूद नहीं कर पा रहे हैं। इससे न केवल बच्चे, बल्कि शिक्षक भी परेशान रहते हैं। स्कूल के छोटी मोटी समस्याओं के निराकरण के लिए शाला विकास समिति का गठन किया जाता है, लेकिन यहां तो यह समिति केवल नाम का ही रह गया है। उन्हे स्कूल के समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है।
हैण्डपंप के आसपास जलभराव
छात्र-छात्राओं के प्यास बूझाने के लिए स्कूल परिसर के सामने हैण्डपंप स्थित है, लेकिन हैण्डपंप के आसपास जलभराव होने से गंदगी पनप रही है। जल स्रोत का प्रभावित होना भी स्वभाविक है। इसके बाद भी जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहा है। शाला समिति के अध्यक्ष भी अपने जिम्मेदारी से मुंह फेर ली है। इस दिशा में कोई कारगर पहल की जरुरत है। ताकि स्कूल परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके।

Home / Kawardha / बाऊंड्रीवाल के अभाव में स्कूल परिसर का निजी उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो