दूज पर भाई की पूजा-अर्चना कर बहनों ने दिया उपहार

दूज पर भाई की पूजा-अर्चना कर बहनों ने दिया उपहार

Panch Ram Chandravanshi | Publish: Nov, 10 2018 11:43:38 AM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 11:43:39 AM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

शुक्रवार को बहनें सुबह से ही रसोई में भाईयों के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनने में जुट गई थी। भाईदूज और रक्षाबंधन को लेकर भाई-बहनों में काफी उत्साह रहता है। खासकर छोटे बच्चों में। बहनें बेसब्री से इस दिन का इंतजार करती हैं। शुक्रवार को भाईदूज पर नए कपड़े व सज-संवरकर बहनों ने शुभ मुहूर्त पर भाईयों की आरती उतारी।

कवर्धा. कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को जिले में भाईदूज का पर्व मनाया गया। बहनों ने नाना प्रकार के पकवान खिलाए और भाईयों ने उनकी रक्षा का वचन दिया। वचन के साथ-साथ बहनों को अनेक उपहार भी दिए गए।
शुक्रवार को बहनें सुबह से ही रसोई में भाईयों के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनने में जुट गई थी। भाईदूज और रक्षाबंधन को लेकर भाई-बहनों में काफी उत्साह रहता है। खासकर छोटे बच्चों में। बहनें बेसब्री से इस दिन का इंतजार करती हैं। शुक्रवार को भाईदूज पर नए कपड़े व सज-संवरकर बहनों ने शुभ मुहूर्त पर भाईयों की आरती उतारी। चंदन का टीका लगाकर मनपसंद पकवान खिलाए। भाईयों ने बहनों की रक्षा का वचन और हमेशा खुश रहने का आशीर्वाद दिया। इसके साथ ही बहनों को उपहार भी दिए गए। कही कपड़े, तो कही मोबाइल, तो कही नगद रुपए भी बहनों को उपहार स्वरुप दिए गए। कही-कही तो बहनों ने भी अपने भाईयों को उपहार दिए।

फल व मिठाई की कीमत बढ़ी
भाईदूज पर हर घर में कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं। इसी तरह फल और मिठाई भी इस त्योहार का एक हिस्सा है। भाईदूज पर फलों में केले की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। इसका यह मतलब नहीं कि केले की कीमत बहुत कम हो। महंगाई ने इसे भी नहीं छोड़ा। 40-50 रुपए दर्जन की दर पर केले की बिक्री हुई। इसी तरह मिठाई में सबसे ज्यादा जबेली की बिक्री हुई, जिसकी कीमत भी 100 रुपए किलो रही। इसके अलावा अन्य मिठाई में रसगुल्ला, गुलाबजामुन, छेना मिठाई और नमकीन की भी डिमांड रही।

दिन भर वाहनों की आवाजाही
भाईदूज के चलते सुबह से ही लोगों के आने जाने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। मोटर साइकिल सहित अन्य वाहनों की आवाजाही होती है। वहीं भाईदूज को लेकर यात्री वाहनों में भी अच्छी खासी भीड़ रही। बस, मिनी बस, टैक्सी और टोम्पो में बहन, भाई के घर और भाई, बहन के घर पहुंचे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned