scriptधान खरीदी तो खत्म लेकिन नहीं हो रहा उठाव, उपार्जन केंद्रों में जाम | Sold Paddy grain jam earning centers in Kawardha Chhattisgarh | Patrika News
कवर्धा

धान खरीदी तो खत्म लेकिन नहीं हो रहा उठाव, उपार्जन केंद्रों में जाम

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 31 जनवरी को बंद हो गई, लेकिन खरीदे गए धान अब भी उपार्जन केंद्रों में जाम पड़े हुए हैं।

कवर्धाFeb 07, 2019 / 05:43 pm

Deepak Sahu

paddy grain

धान खरीदी तो खत्म लेकिन नहीं हो रहा उठाव, उपार्जन केंद्रों में जाम

कवर्धा. छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 31 जनवरी को बंद हो गई, लेकिन खरीदे गए धान अब भी उपार्जन केंद्रों में जाम पड़े हुए हैं। अब इसकी रखवाली करने में दिक्कत हो रही है। जिले के 80 उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी हुई। किसानों ने जमकर धान की बिक्री की है। खरीदी के दौरान धान का उठाव काफी धीमा रहा। इसके कारण आज भी उपार्जन केंद्रों में धान का जाम लगा हुआ है।

समस्याओं के बीच तो खरीदी होती है। न तो धान रखने चबूतरा है और न ही जगह पर्याप्त है, इसके बाद भी जैसे तैसे खरीदी करते हैं, लेकिन उठाव में भी लापरवाही बरती जाती है। इसके कारण उठाव अब भी नहीं हुआ है। जिले के 80 उपार्जन केंद्रों में खरीदी के एक सप्ताह बाद भी धान जाम है।

संग्रहण केंद्रों में 11 लाख क्विंटल धान जमा किया गया है। इसी प्रकार 13 लाख 33 हजार क्विटल धान का उठाव मिलर्स व अन्य जिले के लिए जारी किया गया। कुल खरीदी का 88 फीसदी उठाव अब तक हुआ है। इसके बाद भी तीन लाख क्विंटल से अधिक धान उपार्जन केंद्रों में जाम पड़ा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो