scriptstreet shopping | सड़क तक हो रही दुकानदारी | Patrika News

सड़क तक हो रही दुकानदारी

शहर के मुख्य सड़कों पर दुकानदार दुकान के बाहर सड़क पर सामान रखकर ग्राहकों को लुभा रहे हैं। प्रदर्शन की इस होड़ में अन्य दुकानदार भी पीछे नहीं हैं, जिसका दुष्परिणाम राहगीरों व वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है।

कवर्धा

Published: May 13, 2022 11:56:53 am

कवर्धा
कवर्धा शहर के ही मुख्य सड़क के किनारे कॉम्प्लेक्स में दुकान लगाने वाले ट्रैफिक नियमों को ठेंगा दिखा रहे हैं। दुकानदारों ने अपना सामान फिर से सड़क पर निकाल लिया है, जिससे यातायात प्रभावित होने लगा है। सड़क पर अतिक्रमण करने वालों में न सिर्फ दुकानदार बल्कि कुछ लापरवाह छोटे वाहन मालिक भी हैं, जो सड़क किनारे चारपहिया वाहनों को आड़े-तिरछे खड़े कर रख देते हैं। बजरंग चौक, गुरुनानक गेट से ऋषभदेव चौक तक सड़क किनारे संचालित दुकानें इसका अपवाद हैं। कहीं इलेक्ट्रॉनिक व कपड़ा दुकानों के सामान बाहर है, तो कहीं डीजे बॉक्स को नुमाईश के लिए सड़क पर रख दिया गया है। इतना ही नहीं छोटे मालवाहक गाडिय़ों ने और भी हद कर रखी है। सड़क किनारे मालवाहक वाहनों को तिरछा खड़ा कर रखा है, जिससे आवागमन प्रभावित हो रहा है। मुख्य बाजार में लगभग सभी दुकानदार अपना सामान सड़क पर ही रख रहे हैं। दुकानदारों की नासमझी के कारण समस्या विकराल रूप ले रही है।
घोठिया रोड की हालत
ठाकुरदेव चौक से घोठिया रोड को प्रशासन ने व्यापारियों को ही भेंट कर दिए हैं। दरअसल इस मार्ग पर कुछ बड़े गैराज, थोक विक्रेता, मोटर साइकिल मैकेनिक दुकान, फर्नीचर वर्क और कुछ अन्य दुकानें संचालित हैं। इन दुकानों के बाहर हमेशा दोपहिया और चारपहिया वाहनों का जमघट लगा रहता है। सड़क पर ही ट्रकों के लोडिंग-अनलोडिंग का काम चलता है, जिससे यातायात अक्सर अवरूद्ध रहता है। इसी तरह मुख्य बाजार लाइन की भी हालत है, जिसके कारण वाहन सड़क तक पहुंच जाते हैं, जिससे आवागमन बाधित होता है।
सड़क तक हो रही दुकानदारी
सड़क तक हो रही दुकानदारी
रायपुर रोड भी प्रभावित
जिला मुख्यालय से रायपुर जाने वाले मेन रोड पर ठाकुरदेव चौराहा स्थित है। चौराहे से मेन रोड पर डिवाइडर के दोनों ओर बिल्डिंग मटेरियल दुकानों और टैक्सियों का कब्जा है। कंस्ट्रक्शन सामान जैसे सरिया, पाइप व अन्य चीजें सड़क पर नुमाईश के लिए रखे जाते हैं। दुकान के बाहर सड़क पर मालवाहक वाहनों की आडा-तिरछा कतार लगा होता है। डिवाइडर के दूसरी तरफ छोटी रूट की टैक्सी वाहन खड़े होते हैं। हालत इतनी खराब रहती है कि सड़क पर अन्य वाहनों को निकलने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता है।
अभियान के साथ कार्रवाई
यातायात व्यवस्था में सुधार केवल जागरुकता से ही आ सकता है। यातायात विभाग को एक अभियान के तहत व्यवस्था में सुधार के लिए कार्य करना होगा। लगातार व्यवस्था में सुधार की कोशिश के बाद भी यदि व्यापारी लापरवाही बरतते हैं तो सामान जब्त या फि चालानी कार्रवाई शुरू की जाए। लेकिन इसके लिए अभियान आवश्यक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.