scriptत्योहार के एक दिन पहले लिया सैम्पल महीनेभर बाद आएगा जांच की रिपोर्ट | The sample taken a day before the festival will come after a month | Patrika News
कवर्धा

त्योहार के एक दिन पहले लिया सैम्पल महीनेभर बाद आएगा जांच की रिपोर्ट

11 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है, वहीं दूसरी ओर मिठाईयों, तेलों की जांच के लिए सैम्पल 10 अगस्त को लिया गया। इसकी जांच रिपोर्ट आने में एक माह का समय लग जाता है, जबकि त्योहार के लिए बनाए गए खाद्य सामग्री, मिठाई तो एक दिन में खत्म हो जाती है। ऐेसे में यदि मिलावट वाले खाद्य पदार्थ की पुष्टि हो भी जाती है तो आमजनता उसे पचा चुकी होती है।

कवर्धाAug 10, 2022 / 09:22 pm

Yashwant Jhariya

त्योहार के एक दिन पहले लिया सैम्पल महीनेभर बाद आएगा जांच की रिपोर्ट

त्योहार के एक दिन पहले लिया सैम्पल महीनेभर बाद आएगा जांच की रिपोर्ट

कवर्धा. लोगों को गुणवत्तायुक्त मिठाई व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभाग गंभीरता से नहीं ले रहा है। केवल औपचारिकता के लिए ही त्योहारी सीजन में सैम्पल लेकर खानापूर्ति की जाती है। इसकी रिपोर्ट भी तुरंत नहीं मिलती जिसके कारण कई बार खराब मिठाईयां ही लोगों को परोस दी जाती है। मिष्ठान भण्डार संचालक को काउंटर में रखी मिठाइयों के ट्रे पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखना है, लेकिन ऐसा नहीं किया जाता है। इसकी जांच भी नहीं की जाती। जांच के लिए पहुंचे अधिकारी केवल सैम्पल लेकर वापस हो जाते हैं।
नए प्रावधान पर एक नजर..
फू ड सेफ्टी एण्ड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 1 अक्टूबर 2020 से नए प्रावधान लागू किए गए। इसके मुताबिक मिष्ठान भण्डार संचालक को काउंटर के भीतर मिठाई रखने से पहले प्रत्येक मिठाई की ट्रे पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखना है। इससे ग्राहक को देखते ही पता चल जाए कि उक्त ट्रे में रखी मिठाई को वह कब तक खा सकता है, लेकिन इस नियम का उल्लंघन जिले के लगभग सभी मिठाई दुकानों में हो रहा है, बाजवूद कार्रवाई नहीं हो रही।
कितने दिन रखने हैं मिठाई
मिठाई के नियम भी मौजूद है। जैसे बंगाली मिठाई उत्पाद से 36 घंटे से तीन दिन रखा जा सकता है। इसी तरह से मावे की मिठाईयां 48 घंटे से चार दिन तक और बेसन से बनी मिठाइयां सात से आठ दिन तक ही बेचने योग्य है। लेकिन इसका कहीं भी पालन नहीं होता। कई दुकानों में तो मिठाईयों को तब तक बेचा जाता है जब तक उसमें फफूंद न लग जाए।
केवल 6 सैम्पल लिए
बुधवार 10 अगस्त को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा खाद्य प्रतिष्ठानों में औचक निरीक्षण किया गया। खाद्य एवं औषधि प्रसाशन खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजू कुर्रे व नमूना सहायक अरविंद पटेल द्वारा खाद्य प्रतिष्ठानों से २ सोयाबीन तेल, रबड़ी, काजू कतली, खोपरा लड्डू और ब्रेड कुल ६ सैम्पल संकलित कर जांच के लिए लिया गया। परीक्षण के लिए प्रयोगशाला रायपुर भेजा जाएगा। कवर्धा शहर में ही कई दर्जन मिष्ठान, नमकीन व खाद्य दुकानें हैं। इसके अलावा सभी नगर पंचायतों में बड़ी संख्या में दुकानें मौजूद हैं।
चेतावनी दी गई
खाद्य एवं औषधि प्रसाशन खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजू कुर्रे ने बताया कि मिठाई दुकान, होटल, किराना दुकान सहित विभिन्न खाद्य पदार्थ के प्रतिष्ठानों में विक्रय के लिए उपलब्ध खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की गई। इस दौरान खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम द्वारा खाद्य करोबारकर्ताओं को प्रतिष्ठान में स्वच्छता रखने, फ्रे श मिठाइयां तैयार करने, मिथ्या छाप व अमानक खाद्य का विक्रय नहीं करने, खुले में खाद्य तेल का विक्रय नहीं करने सहित आवश्यक निर्देश दिया गया।

Home / Kawardha / त्योहार के एक दिन पहले लिया सैम्पल महीनेभर बाद आएगा जांच की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो