scriptपकडंडी में सफर कर रहे ग्रामीण व छात्र-छात्राएं | Villagers and students traveling in a pickpocket | Patrika News
कवर्धा

पकडंडी में सफर कर रहे ग्रामीण व छात्र-छात्राएं

विद्यार्थियों से लेकर ग्रामीणों का भी आना जाना होता है। लोगों को खेत के पार से होकर सफर करना पड़ता है। आधा किमी इस सड़क का उपयोग आधा दर्जन गांवों के लोग करते हैं।

कवर्धाNov 03, 2018 / 11:25 am

Panch Chandravanshi

Students traveling in the pickpocket

Students traveling in the pickpocket

बरबसपुर. ग्राम जेवडऩ खुर्द के हायर सेकण्डरी स्कूल रबेली मार्ग पर स्थित है। जहां आसपास गांव के विद्यार्थी पढ़ाई के लिए पहुंचते हैं। मुख्य मार्ग से स्कूल पहुंचने पर छात्र-छात्राओं को 3 से 4 किमी दूरी तय करना पड़ता है। इससे बचने के लिए ग्राम जेवडऩ खुर्द और बाझीमौहा के विद्यार्थी पगडंडी का सहारा ले रहे हैं। विद्यार्थियों को खेतों के मेड़ से होकर स्कूल पहुंचने में 800 मीटर की दूरी तय करना पड़ता है। इससे विद्यार्थियों का समय भी बच जाता है, लेकिन पगडंडी मार्ग होने के कारण बरसात के दिनों में विद्यार्थियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस मार्ग पर विद्यार्थियों से लेकर ग्रामीणों का भी आना जाना होता है। लोगों को खेत के पार से होकर सफर करना पड़ता है। आधा किमी इस सड़क का उपयोग आधा दर्जन गांवों के लोग करते हैं।
जमीन छोडऩे तैयार नहीं
इस मार्ग पर विद्यार्थियों के साथ साथ किसानों का भी आना जाना होता है। किसानों में जागरुकता के कमी होने के कारण यह मार्ग मेड़ पर ही रह गई है। यदि किसान निस्तारी के लिए एक दो मीटर जमीन दे देता तो आवाजाही के लिए सड़क बन जाता, लेकिन कोई भी किसान जमीन छोडऩे के लिए तैयार नहीं है। जबकि सड़क बन जाने से विद्यार्थियों से लेकर किसानों को भी सुविधा मिलता। पगडंडी में मार्ग सिमटने के लिए बरसात के दिनों में यह मार्ग पूरी तरह बंद होता है। ऐसे में सैकड़ों विद्यार्थियों मजबूरीवश ६ से ७ किमी दूरी तय कर स्कूल पहुंचना पड़ता है।

Home / Kawardha / पकडंडी में सफर कर रहे ग्रामीण व छात्र-छात्राएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो