मप्र में परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, ये पर्चा हुआ था लीक, निरस्त किया

मप्र में परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, ये पर्चा हुआ था लीक, निरस्त किया

Amit Jaiswal | Publish: Mar, 14 2018 02:54:03 PM (IST) Khandwa, Madhya Pradesh, India

मप्र में माशिमं की बोर्ड कक्षाओं 10वीं और 12वीं के अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षा का दौर भी चल रहा है।

खंडवा. माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं के अलावा मप्र में कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा का दौर भी चल रहा है। इस बीच परीक्षा से जुड़ी ये बड़ी खबर आई है। उज्जैन से 8वीं के जिस गणित के पर्चे के लीक होने की खबरें सामने आई थी, अब उसे निरस्त कर प्रश्न-पत्र आयोजन की तारीख में संशोधन कर दिया गया है।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 14 मार्च को जारी आदेश सभी कलेक्टरों के नाम जारी हुआ है। इसमें वार्षिक मूल्यांकन 2018का गणित कक्षा 8वीं के प्रश्न पत्र के आयोजन में तारीख संशोधन का जिक्र है। पत्र के मजमून के अनुसार, विषयांतर्गत मूल्यांकन-2018 गणित कक्षा-8 का प्रश्न पत्र अपरिहार्य कारणों से निरस्त किया जाता है। अब वार्षिक मूल्यांकन गणित कक्षा-8 का प्रश्न पत्र दिनांक 15 मार्च 2018 के स्थान पर 23 मार्च 2018 को पूर्व निर्धारित समय पर होगा। कक्षा-8 के बच्चों को गणित विषय की परीक्षा की संशोधित तारीख के बारे में सूचना विभिन्न माध्यमों यथा प्रेस रिलीज आदि तरीकों से करना सुनिश्चित किया जाए।

हर स्तर पर सतर्कता बरतने के निर्देश
राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश कुमार जाटव ने पत्र में कहा है कि गणित कक्षा-8 का नवीन प्रश्न पत्र (पासवर्ड प्रोटेक्ट्रेड पीडीएफ फाइल) जिला शिक्षा अधिकारी को ई-मेल के माध्यम से प्रेषित किया जा रहा है। इस प्रश्न-पत्र को मुद्रित करवाकर वार्षिक मूल्यांकन कराया जाए। परीक्षा के पूर्व प्रश्नपत्र की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए हर स्तर पर सतर्कता बरती जाए।

इधर, 5वीं-8वीं की परीक्षा बनेगी चुनौती क्योंकि बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे हैं प्राइमरी-मिडिल के शिक्षक
खंडवा. परीक्षाओं के दौर के बीच शिक्षा विभाग के सामने एक नई चुनौती सामने आई है। 5वीं-8वीं की परीक्षा कराना चुनौती होगा, क्योंकि प्राइमरी और मिडिल के शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी कर रहे हैं। 8वीं के हिंदी व अंग्रेजी के पेपर हुए हैं लेकिन 17, 20 और 22 मार्च को कक्षा 5वीं-8वीं के प्रमुख विषयों की परीक्षा होना है। इसे संचालित कराने के लिए बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को अपने स्कूलों में इन तारीखों पर लौटना पड़ सकता है, क्योंकि फिलहाल अतिथि शिक्षक भ्भी नहीं है और कई स्कूलों में या तो एक शिक्षक है या वे शिक्षकविहीन हैं।
इन तारीखों में ये पेपर होना है
तारीख 5वीं 8वीं
15मार्च अंग्रेजी कोई नहीं
17मार्च गणित सा. अध्ययन
20मार्च पर्यावरण विज्ञान
22मार्च हिंदी संस्कृत

इन तारीखों में बोर्ड परीक्षा के ये पेपर
12वीं कक्षा में 17 मार्च को जीव विज्ञान , 20 मार्च को गणित व 22 मार्च को राजनीति, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, एनीमल हसबेंड्री, विज्ञान के तत्व (गृह) के पेपर होना हैं। थोड़ी राहत की बात ये है कि इन तारीखों में 10वीं के पेपर नहीं है। डीईओ पीएस सोलंकी ने कहा कि वैसे ज्यादा दिक्कत आएगी नहीं, लेकिन फिर भ्भी हम एक बार इस मुद्दे पर मंथन कर रणनीति बना लेंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned