लोगों में हार्ड इम्युनिटी हुई डेवलप, 3 दिन में एक भी नहीं आया कोरोना पॉजिटिव

-आयसोलेशन वार्ड खाली होना हुआ शुरू, 360 बेड पर मात्र 6 मरीज बाकी
-ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी, अब तक 2184 ने दी कोरोना को मात

खंडवा.
कोरोना वायरस को लेकर रखी गई सावधानियों के चलते लोगों के शरीर में हार्ड इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक) क्षमता बढऩे लगी है। जिसके कारण कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। पिछले तीन दिन से तो एक भी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव नहीं आई है। वहीं, कोविड अस्पताल के आयसोलेशन वार्ड में भी भर्ती मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। आयसोलेशन और सारी वार्ड में कुल 15 मरीज भर्ती है। कोविड अस्पताल के लगभग 95 प्रतिशत बेड खाली पड़े हुए हैं।
पिछले तीन दिनों में आई 9 सौ से ज्यादा कोरोना सैंपल जांच की रिपोर्ट में एक भी मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं पाई गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा औसतन रोजाना 400 सैंपल आरटीपीसीआर, एंटिजन रेपिड टेस्ट और ट्रूनाट से लिए जा रहे हैं। नए साल के शुरुआती दस दिनों में महज 23 मरीज सामने आए हैं। जिसमें से चार दिन तो कोई भी मरीज नहीं मिला है। वहीं, भर्ती मरीजों की संख्या भी कम होने लगी है। वर्तमान में 360 बेड के कोविड अस्पताल के आयसोलेशन में 6 और सारी वार्ड में 9 मरीज भर्ती है। बेड क्षमता के अनुसार पांच प्रतिशत मरीज भी वर्तमान में भर्ती नहीं हैं।
96 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट
जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि तीन दिन से एक भी मरीज कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया हैं। जिले में कुल 2270 कोरोना प्रकरण पॉजिटिव पाए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 6 मरीजों को कोरोना संक्रमण मुक्त होने पर डिस्चार्ज किया गया है। अब तक कुल 2184 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। जिले का रिकवरी रेट 96.21 प्रतिशत हो चुका है। पॉजिटिविटी रेट भी कम होकर 3.51 हो गया है। वर्तमान में कुल 23 एक्टिव केस बाकी बचे हैं, जिसमें से 6 आयसोलेशन और 16 होम आयसोलेशन में रखे गए हैं।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही
लोगों में कोरोना संक्रमण की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढऩे लगी है। बिना लक्षण वाले मरीजों को तो रोग का पता ही नहीं चल पा रहा है। अधिक उम्र और अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों पर जरूर कोरोना संक्रमण असर कर रहा हैं। कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इसलिए मास्क, सोशल डिस्टेंस की सावधानी रखना बेहद जरूरी है। इन्हीं सावधानियों के कारण ही हम कोरोना को मात दे पाएंगे।
डॉ. योगेश शर्मा, जिला महामारी विशेषज्ञ

Show More
मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned