Amazing: दो मुंहे बच्चे ने लिया जन्म, सिर दो शरीर एक

sanjay dubey

Publish: Nov, 15 2017 11:01:26 (IST)

Khandwa, Madhya Pradesh, India
Amazing: दो मुंहे बच्चे ने लिया जन्म, सिर दो शरीर एक

मध्यप्रदेश के खंडवा में दो मुंहे बच्चे ने जन्म लिया। जिसके सिर दो थे लेकिन शरीर एक ही था। जन्म के बाद स्वास्थ्य जगत में शोध शुरू हो गया है।

खंडवा. जिला अस्पताल स्थित लेडी बटलर में सोमवार रात दो मुंह वाले बच्चे ने जन्म लिया। सोमवार रात ८.१० मिनट पर जन्मे इस बच्चे को एसएनसीयू में भर्ती किया गया। एसएनसीयू में करीब एक घंटा इलाज चलने के बाद इस बच्चे की रात ९.१५ बजे मौत हो गई।
इस बीमारी को क्रेनोफैशियल डुप्लीकेशन के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी से पीडि़त बच्चें का जिले में पहला केस सामने आया है। इस तरह के केस पूरे विश्व में बहुत ही कम पाएं जाते हंै। डॉक्टर कृष्ण वास्कले ने बताया कि इस तरह का केस पहले कभी नहीं आया है। बच्चा छिपा कालोनी निवासी दंपती का था। बच्चे को एक घंटे तक लाइफ सेविंग ड्रग के माध्यम से जीवित रखने का प्रयास किया लेकिन बचा नहीं पाए। इस तरह के केस में बच्चे को बचाना कठिन ही नहीं नामुमकिन होता है। इस तरह की बीमारियों का मुख्य कारण बच्चे की गर्भ में अपरिपक्वता होना है। इस बच्चें में जन्मजात विकृति सामने आई है।

लाखों में एक बच्चा एेसा होता
इस बीमारी से पीडि़त बच्चा ज्यादा देर तक नहीं जी पता है। बच्चे जुड़वा होने की प्रक्रिया में या किसी प्रकार के वायरस से मां के प्रभावित होने पर इस तरह की बीमारी बच्चे को होती है। - डॉ. कृष्णा वास्कले एनसीयू प्रभारी
कुएं में गिरकर युवक की मौत
खंडवा. पंधाना थाना क्षेत्र के ग्राम कोहदड़़ में कुएं में गिरने से एक युवक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार दीपक मालाकार निवासी कोहदड़ रविवार से बगैर बताए घर से कहीं चला गया था। परिजन ने परिचितों के घर तलाश की, लेकिन नहीं मिला। दीपक का शव ग्राम के ही सुखलाल के खेत में कुएं में मिला है। ग्रामीणों ने कुएं में शव देख पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच शव का पंचनामा बनाया और अस्पताल भेज दिया। परिजन ने परिचितों के घर तलाश की, लेकिन नहीं मिला।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned