scriptकेंद्र पहुंचने से पहले पार करना पड़ी रंग-गुलाल और हुड़दंग की परीक्षा | Madhya Pradesh Board and CBSE exam | Patrika News
खंडवा

केंद्र पहुंचने से पहले पार करना पड़ी रंग-गुलाल और हुड़दंग की परीक्षा

रंगपंचमी पर परीक्षा…शहर के तीन केंद्रों पर सीबीएसई की कक्षा १०वीं में हिंदी का पेपर हुआ।

खंडवाMar 06, 2018 / 09:59 pm

अमित जायसवाल

Madhya Pradesh Board and CBSE exam

Madhya Pradesh Board and CBSE exam

खंडवा. जिस समय रंगपंचमी की धूम के बीच पूरा शहर रंग-गुलाल और हुरियारों की मस्ती से सराबोर था, उस दौरान कुछ बच्चे रंगों और पानी से बचते हुए परीक्षा हाल की ओर जाते नजर आए। केंद्र पहुंचे से पहले रंग-गुलाल और हुड़दंग से बचने की परीक्षा इन्हें पार करना पड़ी।

सीबीएसई ने रंगपंचमी के दिन कक्षा 10वीं का हिंदी का पेपर रख दिया। शहर के केंद्रीय विद्यालय, भंडारी पब्लिक स्कूल और सेंट पायस स्कूल में परीक्षा हुई। तीनों ही केंद्रों को मिलाकर 500 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। अधिकांश छात्र-छात्राएं अपने अभिभावकों के साथ ही केंद्र पर पहुंचे। क्योंकि रंग और गुलाल से बचना जरूरी था। सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र पर इन्हें पहुंचना था। सुबह 10.30 से 1.30 बजे तक परीक्षा हुई। बता दें कि सोमवार से ही सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू हुईं हैं। पहले दिन कक्षा १२वीं का अंग्रेजी का पेपर हुआ था। सीबीएसई की बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गईं हैं। 12वीं कक्षा के अंग्रेजी के पेपर के साथ आगाज हुआ। बता दें कि 10वीं की परीक्षा 28 मार्च को गणित व 12वीं की परीक्षा 13 अप्रैल को शारीरिक शिक्षा के पेपर के साथ खत्म होंगी। दोनों ही परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे का है।

इधर, डेढ़ हजार परीक्षार्थी अनुपस्थित, नकल करते एक धराया
माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा १०वीं की परीक्षा भी शुरू हो गई है। संस्कृत के पर्चे में खास बात ये रही कि संस्कृत में नकल करते एक परीक्षार्थी धराया है तो वहीं करीब डेढ़ हजार परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सोमवार सुबह 9 से 12 बजे तक जिले के 84 केंद्रों पर 10वीं का संस्कृत का पेपर हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सख्ती से जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र पर जाने दिया गया। खासतौर से उन 12 केंद्रों पर ज्यादा नजर रखी गई है, जहां स्वाध्यायी परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इन्हें संवेदनशील केंद्र माना है। 
एक नजर में
– उडऩदस्ता सहित जिला व ब्लॉक स्तरीय दलों ने रखी नजर
– डीईओ व उनके दल ने शहर के सात केंद्रों का लिया जायजा
– सूरजकुंड, एमएलबी, उत्कृष्ट, नेहरू, जनता व अन्य स्कूल देखे
– मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहा, बाहर ही रखवाए गए
– 10 मिनट पहले उत्तरपुस्तिका व उसके पांच मिनट बाद प्रश्न पत्र बांटे गए
– 5 मार्च को 10वीं कक्षा की परीक्षा का आगाज संस्कृत के पर्चे से होगा

Home / Khandwa / केंद्र पहुंचने से पहले पार करना पड़ी रंग-गुलाल और हुड़दंग की परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो