script31 अगस्त से बंद हो जाएगी ओंकारेंश्वर से सनावद के बीच पुरानी मीटरगेज ट्रेन | meeter gauge train between Omkareshwar to Sanawad will be close | Patrika News
खंडवा

31 अगस्त से बंद हो जाएगी ओंकारेंश्वर से सनावद के बीच पुरानी मीटरगेज ट्रेन

ओंकारेश्वर. ओंकारेश्वर रोड स्टेशन रेल खंड से सनावद तक आने वाली पुरानी मीटरगेज ट्रैक 31 अगस्त की आधी रात से अतीत का हिस्सा हो जाएगी। इसके साथ ही अब 2020 तक रेल की छुक-छुक सनावद में सुनाई नहीं देगी, जबकि महू से ओंकारेश्वर रोड के बीच ट्रैक बंद नहीं होगा। यहां मीटर गेज ट्रेन चलती रहेगी, जिससे ओंकारेश्वर तक जाने वाले यात्रियों को सस्ता साधन उपलब्ध हो सके।

खंडवाAug 10, 2019 / 10:05 pm

रियाज सागर

31 अगस्त से बंद हो जाएगी ओंकारेंश्वर से सनावद के बीच पुरानी मीटरगेज ट्रेन

31 अगस्त से बंद हो जाएगी ओंकारेंश्वर से सनावद के बीच पुरानी मीटरगेज ट्रेन

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन को आने-जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे नया क्लास स्टेशन बनाने जा रहा है। इसके लिए तैयारी कर ली है। इसे पुराने स्टेशन से कुछ दूर बनाया जाएगा। यहां पर्यटकों के लिहाज से तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जहां पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हॉल, पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर- पर्यटन स्थल की पेटिंग और जानकारी दी जाएगी।
आगामी छह माह में निमाडख़ेड़ी से सनावद के बीच करीब 11 किमी और अजंती बायपास से खंडवा स्टेशन के बीच करीब चार किमी की मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज लाइन में तब्दील किया जाएगा।
ऐसे पूरा होगा काम
रेलवे अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार खंडवा से निमाडखेड़ी तक करीब 55 किमी ब्रॉडगेज लाइन का काम पूरा हो चुका है। छह माह में सनावद तक ब्रॉडगेज लाइन पूरी हो जाएगी। वर्तमान में सनावद स्टेशन का काम भी 60 फीसदी हो चुका है। मार्च 2020 तक सनावद-खण्डवा के बीच डेमू ट्रेन संचालन शुरू होने की संभावना है।
&एक सितंबर से सनावद-ओंकारेश्वर रोड स्टेशन रेल खंड बंद कर दिया जाएगा। साथ नए स्टेशन का काम शुरू होगा। इस स्टेशन को तेजी से पूरा करेंगे। यहां पर सभी तरह की सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएगी।
आरएन सुनकर, डी.आर.एम रतलाम मंडल
ग्राम मथेला होते हुए खंडवा जाएगी गाडिय़ां
जनवरी 2016 में सनावद-खंडवा रेल खंड को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में तब्दील करने के लिए बंद किया था। मीटरगेज ट्रैक सनावद से निमाडख़ेड़ी, कोटलाखेड़ी, अतर और अंजती होते हुए खंडवा स्टेशन से मिलती थी लेकिन रतलाम मंडल के कंस्ट्रक्शन विभाग ने इस सनावद-खंडवा रेलखंड पर एक बायपास बनाया है। इसे खंडवा-भोपाल रेल खंड के पहले स्टेशन मथेला से खंडवा की ओर अजंती स्टेशन से करीब पांच किमी आगे खंडवा की ओर जोड़ा है। यहां से मीटरगेज लाइन को निमाडख़ेड़ी तक ब्रॉडगेज किया है। वर्तमान में खण्डवा से मथेला होते हुए निमाडख़ेड़ी तक रेल लाइन तैयार है। यहां सीआरएस भी हो चुका है।

Home / Khandwa / 31 अगस्त से बंद हो जाएगी ओंकारेंश्वर से सनावद के बीच पुरानी मीटरगेज ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो