scriptएमपी के हनुवंतिया टापू में गोवा का मजा आज से 80 दिन तक | MP of Hanuwantia island fun of Goa till 80 days in khandwa | Patrika News
खंडवा

एमपी के हनुवंतिया टापू में गोवा का मजा आज से 80 दिन तक

मध्यप्रदेश खंडवा के हनुवंतिया टापू पर 80 दिन के जलमहोत्सव की शुरूआत आज से होगी। सीएम शिवराजसिंह करेंगे ओपनिंग।

खंडवाOct 15, 2017 / 10:03 am

संजय दुबे

MP of Hanuwantia island fun of Goa till 80 days in khandwa

MP of Hanuwantia island fun of Goa till 80 days in khandwa

खंडवा/बीड़. इंदिरा सागर बांध के हनुवंतिया टापू पर होने जा रहे तीसरे जल महोत्सव का शुभारंभ रविवार को होगा। इस बार महोत्सव ८० दिन का होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार शाम ५ बजे हनुवंतिया पहुंचकर महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। पहले दिन नौका प्रतियोगिता होगी। इसके विजेता मछुआरों को सीएम पुरस्कृत करेंगे। इधर, उद्घाटन को लेकर शनिवार को तैयारियां चलती रहीं।
एमपी बोर्ड के अध्यक्ष तपन भौमिक और मुख्यमंत्री के निजी सचिव हरिरंजन राव शनिवार को हनुवंतिया पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर अभिषेक सिंह और एसपी नवनीत भसीन ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर निर्देश दिए। जल महोत्सव के शुभारंभ को लेकर देर रात अधिकारियों की बैठक चलती रही। इसमें मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्थाओं पर मंथन किया गया। सीएम के आगमन को देखते हुए यहां करीब ३०० पुलिसकर्मी और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए बाहर से भी अधिकारी-कर्मचारी बुलाए गए हैं। जबकि विशेष सुरक्षा टीम भी हनुवंतिया पहुंच चुकी है। बोट क्लब में पानी की कमी को देखते हुए पर्यटकों की सुरक्षा के हिसाब से अलग-अलग 2 सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं। पिछले दो जल महोत्सव के समय पानी बहुत था और इस बार करीब आठ मीटर (२५४.१३ मी) कम है। इससे दो अलग-अलग पाइंट बनाए गए हैं। एक पाइंट से छोटी नौकाओं से पर्यटकों को घुमाया जाएगा और दूसरे से क्रूज का संचालन होगा।

khandwa latest news,MP of Hanuwantia island fun of Goa till 80 days in khandwa,MP ka Goa Hanuwantiya tapu in khandwa,khandwa,#mp cm shivraj singh chouhan,
patrika IMAGE CREDIT: patrika

ये समस्याएं जो तीसरे साल भी दूर नहीं हो पाईं
इंदिरा सागर में इस बार पानी अपनी क्षमता से आठ मीटर नीचे है। हालांकि बोट के रैंप तक पानी आ गया है लेकिन पानी कम होने पर सुरक्षा की दृष्टि से खतरा बताया जा रहा है। यहां नेटवर्क की समस्या पहले जल महोत्सव से ही बनी हुई है जो अभी भी है। एेसे में यहां आने वाले पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार इसकी शिकायत भी की गई लेकिन यहां किसी भी कंपनी का नेटवर्क ठीक से काम नहीं करता है। नुवंतिया जाने का एकमात्र रास्ता है, वह भी तीन साल बाद जर्जर पड़ा है। दो बार यहां मुख्यमंत्री आ चुके हैं। इसके बाद भी इस मार्ग की हालात वही है। इससे बाहर से आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगती है।

इस बार ये है खास…
महोत्सव में चंदेरी के किले की तर्ज पर गेट बनाया गया है। १२५ टेंट सिटी भी तैयार हो गई हैं। एरिना स्टेज से लेकर हर तरफ सजावट की गई है। वाटर एक्टिविटीज के लिए दो दर्जन से अधिक बोट मंगाई हैं। पैरासेलिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग और वाल क्लाइंबिंग सहित कई तरह के गेम पर्यटकों के लिए कराए जाएंगे।
देशी-विदेशी मेहमान पहुंचे
यहां शनिवार से ही देशी-विदेशी मेहमानों का आना शुरू हो गया है। कुछ पर्यटक रविवार को पहुंचेंगे। आने वाले त्योहारों और अन्य छुट्टियों को लेकर कॉटेज और हट बुक कराए जा रहे हैं। एक तिहाई से अधिक कॉटेज अभी से फुल हो गए हैं। हालांकि भीड़ दीपावली के बाद बढऩे की उम्मीद है।

Home / Khandwa / एमपी के हनुवंतिया टापू में गोवा का मजा आज से 80 दिन तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो