scriptबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश | Now you can travel in all trains without reservation, order issued | Patrika News
खंडवा

बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश

सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरूआत कर दी है, इसका फायदा उन लोगों को सबसे अधिक मिलेगा, जो डेली अप डाउन करते हैं.

खंडवाJun 30, 2022 / 09:53 am

Subodh Tripathi

बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश

बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश,बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश,बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश

खंडवा. यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जिन यात्रियों को अब तक बिना रिजर्वेशन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना जरूरी था, उन्हें अब बिना रिजर्वेशन ही यात्रा करने की सुविधा मिलने लगी है, क्योंकि रेलवे ने सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरूआत कर दी है, इसका फायदा उन लोगों को सबसे अधिक मिलेगा, जो डेली अप डाउन करते हैं और जनरल टिकट नहीं मिलने के कारण उन्हें हर दिन रिजर्वेशन वाली टिकट खरीदनी पड़ती थी।

1200 जनरल टिकट जारी

कोरोना की गाइडलाइन के तहत लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों में प्रतिबंधित की गई यात्री सुविधाओं को बहाल करने का सिलसिला जारी है। रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद भुसवाल रेल मंडल से चलने वाली रेलगाडिय़ों में बुधवार से जनरल टिकट की सुविधा बहाल कर दी गई है। पहले दिन खंडवा रेलवे स्टेशन से करीब 12 सौ जनरल टिकट जारी किए गए।

लम्बी दूरी की ट्रेनों में भी जनरल टिकट

इसमें लम्बी दूरी की ट्रेनों में भी यात्री जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। इस टिकट पर यात्री जनरल कोच में सफर के लिए ही अधिकृत है। वहीं एयर कंडीशन कोच के अंदर चादर, कंबल, तकिया पर्दे की सुविधा बहाल कर दी गई है। इसके अलावा पैंट्री कार भी अब ट्रेनों में लगाई जा रही हैं ताकि यात्रियों को चलती गाड़ी में भोजन मिल सके। हालांकि बुजुर्गो को अभी तक रियायत नहीं मिल पा रही है। भुसावल रेल मंडल ने दावा किया है कि रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही बुजुर्गों को मिलने वाली रियायत भी बहाल हो सकती है। ट्रेनों में जनरल टिकट और ज्यादातर ट्रेनों में सुविधा नहीं होने से यात्री असमंजस में रहते थे। किस ट्रेन में जनरल सुविधा है और किसमें नहीं, इस दुविधा में टिकट खिड़की में प्रतिदिन यात्रियों और रेलकर्मी के बीच झंझट हो रही थी। लेकिन बुधवार से सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा मिलने के बाद कर्मचारियों की झंझट खत्म हो जाएगी। जनरल टिकट को शुरू करने के लिए रेलवे ने ढाई महीने पहले ही कवायद प्रारंभ कर दी थी। कोविड काल में भीड़ पर नियंत्रण के लिए सामान्य दर्जे के डिब्बे में भी सीट का आरक्षण किया जा रहा था। आरक्षण तीन माह पहले हो जाता है। इन आरक्षण की सीमा इस महीने समाप्त हो रही है। जनरल कोच रिजर्वेशन फ्री हो जाएंगे। स्टेशनों में जनरल टिकट खिड़की को भी पूरी क्षमता के साथ शुरू कर दिया गया है। जीएस मीना, एसएस खंडवा रेलवे स्टेशन का कहना है कि बुधवार रात 12 बजे से जनरल टिकट की सुविधा बहाल हो गई। पहले दिन करीब 12 सौ जनरल टिकट जारी किए गए है।

यह भी पढ़ें : सिसक-सिसक कर मासूम ने बताई उस लड़के ने कैसी की दरिंदगी

ये सुविधाएं की गईं शुरू

-स्पेशल ट्रेन की अवधि बढ़ाई

-ट्रेन के अंदर सभी बर्थ पर रिजर्वेशन दिया जा रहा है।

-स्टेशन के अंदर वेटिंग रूम खोल दिए गए हैं सभी श्रेणियों के यात्री यहां आराम कर सकते हैं।

-रेलवे ने मास्क लगाने की अपील की है, फिलहाल असुरक्षित मामलों में जुर्माना कार्रवाई नहीं की जा रही है।

-प्लेटफार्म पर संचालित होने वाले होटल रेस्टोरेंट एवं कैंटीन प्रतिबंध से पहले की तरह संचालित होने लगे हैं।

-यात्रियों की सुविधाओं को बहाल किया जा रहा है। रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने पर बाकी रियायतें बहाल हो सकेंगी।

Home / Khandwa / बगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे अब सभी ट्रेनों में सफर, जारी हुआ आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो