scriptट्रैक पर सिक्का लगाकर करते थे रेलवे सिग्नल रेड, ट्रेन रूकते ही मचाते थे लूटपाट | Railway robbery: six accused arrested | Patrika News
खंडवा

ट्रैक पर सिक्का लगाकर करते थे रेलवे सिग्नल रेड, ट्रेन रूकते ही मचाते थे लूटपाट

अंतरराज्यीय पिंजारी गैंग का सरगना सहित छह आरोपी गिरफ्तार, नांदेड एक्सप्रेस में कोहदड़-डोंगरगांव के बीच हुई डकैती का मामला

खंडवाAug 14, 2018 / 01:06 am

राहुल गंगवार

Railway robbery: six accused arrested

Railway robbery: six accused arrested

खंडवा. ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों से लूटपाट करने वाली अंतरराज्यीय पिंजारी गैंग को जीआरपी और आरपीएफ की संयुक्त टीम ने दबोचा है। टीम ने कार्रवाई करते हुए गैंग के सरगना सहित छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने १ जुलाई को कोहदड़-डोंगरगांव के बीच ट्रैक पर सिक्का लगाकर रेलवे सिग्नल रेड किए थे। सिग्नल देख जैसे ही गाड़ी रुकी आरोपियों ने नांदेड एक्सप्रेस के कोच नंबर एस ५ में यात्रियों से लूटपाट कर ३.८५ लाख कीमती सामान लेकर फरार हो गए थे। वारदात सामने आते ही जीआरपी ने तफ्तीश शुरू की। रेल डीएसपी अजय सेंगर ने बताया जांच में मुखबिर से सूचना मिलती की वारदात के दिन पिंजारी गैंग के सदस्य नजर आए थे। सुराग हाथ लगते ही पिंजारी गैंग के सदस्यों की पड़ताल की गई। जांच के दौरान गैंग का सरगना आरोपी वसीम पिता अहमद पिंजारी (३०), जावेद उर्फ भूरिया पिता अहमद पिंजारी (२४) दोनों निवासी भुसावल को हिरासत में लिया गया। पूछताछ में अरोपियों ने अपना गुनाह कबूल लिया। साथ ही अन्य साथियों की लोकेशन की जानकारी दी। इसी आधार पर शेष आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। मामले में आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया है।
कुएं से बरामद हुई वाईफाई डिवाइस
जीआरपी टीआई बीएस कौरव ने बताया नांदेड जीआरपी थाने से प्रकरण की डायरी २९ जुलाई को मिलते ही मामले में जांच शुरू की। जांच के दौरान वारदात स्थल के पास खेत के कुएं से वाईफाई डिवाइस बरामद की गई। तफ्तीश में उक्त डिवाइस फरियादी की पाई गई। आगे की जांच में बगमार, कोहदड़, भुसावल, इटारसी और खंडवा आदि स्थानों पर संदिग्धों से पूछताछ की गई। इसी दौरान आरोपियों की लोकेशन मिली। लोकेशन मिलते ही टीमों ने दबिश देकर सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपियों के कब्जे से देशी पिस्टल, ५० हजार रुपए नकद, सोने की चेन, झुमकी और वारदात में उपयोग किया गया सिक्का बरामद किया गया है।
यह आरोपी हुए गिरफ्तार
आरपीएफ डिप्टी कमांडेंट राजेश दीक्षित ने बताया जीआरपी और आरपीएफ की टीम ने मामले में कार्रवाई करते हुए अंतरराज्यीय पिंजारी गैंग के छह आरोपी को दबोचा है। इनमें गैंग का सरगना आरोपी वसीम पिता अहमद पिंजारी (३०) निवासी भुसावल, जावेद उर्फ भूरिया पिता अहमद पिंजारी (२४) निवासी पंचशील नगर भुसावल, शाहरुख पिता शहंशाह (३०) निवासी खड़का रोड ग्रीन पार्क, पप्पू राज पंजाबी पिता मुन्नालाल अग्रवाल (१९) निवासी गुरुनानक स्कूल के पास इटारसी, राकेश पिता मंगल सिंह कुशवाह (२६) निवासी फलकापुर (धौलपुर), शक्ति पिता खलियानाथ (१९) निवासी सूरजकुंड (खंडवा) को गिरफ्तार कर लिया।
आमला लूट में संदिग्ध, पूछताछ करेगी जीआरपी
गिरफ्तार हुई गैंग महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात में चलती ट्रेनों में वारदातों को अंजाम देते थे। हालही में आमला के पास हुई ट्रेन में लूट की वारदात में भी आरोपियों की भूमिका संदिग्ध मिली है। मामले में आमला जीआरपी आरोपियों को रिमांड लेकर पूछताछ करेगी। इसके अलावा पूर्व में नेपानगर के पास हुई लेट में डकैती की वारदात की फाइल खोली जाएगी। जिसमें आरोपियों से पूछताछ की जाएगी।
आरोपियों को गिरफ्तार कर सेविंग करने का लिया था संकल्प
इधर, कार्रवाई टीम में शामिल जीआरपी आरक्षक पुष्पेंद्र, संदीप मीणा और शिवकुमार ने संकल्प लिया था कि डकैती के आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद ही सेविंग बनवाएंगे। वारदात का खुलासा होने के बाद तीनों आरक्षकों ने सेविंग बनवाई। वहीं टीम में आरपीएफ टीआई आरएस गुर्जर, जीआरपी एएसआई बीएस बघेल, संध्या गौतम, राहुल तोमर, कमलेश सिंह आदि शामिल थे। मामले का पर्दाफाश करने पर पूरी टीम को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल ने ३० हजार रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Home / Khandwa / ट्रैक पर सिक्का लगाकर करते थे रेलवे सिग्नल रेड, ट्रेन रूकते ही मचाते थे लूटपाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो