script19 साल बाद शुभ संयोग में मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व, भद्रा का नहीं रहेगा साया | Rakshabandhan festival will celebrated in auspicious coincidence | Patrika News
खंडवा

19 साल बाद शुभ संयोग में मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व, भद्रा का नहीं रहेगा साया

वर्ष 2000 में भी स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन पर्व एक दिन साथ मनाया गया था

खंडवाAug 11, 2019 / 12:44 am

जितेंद्र तिवारी

Rakshabandhan festival will be celebrated in auspicious coincidence after 19 years

Rakshabandhan festival will be celebrated in auspicious coincidence after 19 years

खंडवा. श्रावण शुक्ल 15 अगस्त पूर्णिमा के दिन स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर्व एक साथ मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के अलावा श्रावणी उपाकर्म होता है। इसे श्रावणी उपाकर्म संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार 15 अगस्त पर 19 साल बाद ऐसा शुभ संयोग बन रहा है। इसमें भद्रा का भी साया नहीं रहेगा। इसके पहले यह योग वर्ष 2000 में बना था। इस दौरान भी 15 अगस्त के दिन ही रक्षाबंधन पर्व मनाया गया था। इस वर्ष अति शुभ संयोग में रक्षाबंधन पर्व मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के चार दिन पहले गुरु का मार्गी होना भी इस त्योहार की शुभता को बढ़ाएगा। वहीं 15 अगस्त को गुरुवार के दिन श्रवण नक्षत्र, सौभाग्य योग, बालव करण, सूर्य राशि कर्क और चंद्रमा मकर राशि में रहने वाला है। साथ ही रक्षाबंधन की शुरुआत श्रवण नक्षत्र में होगी। इसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। सौभाग्य और शोभन योग के कारण यह पर्व खास संयोग लेकर आ रहा है।
पर्व भद्रा के दोष से रहेगा मुक्त
शीतला माता मंदिर के पं अंकित मार्कण्डेय ने बताया इस बार रक्षाबंधन का पर्व भद्रा दोष से मुक्त है। साथ ही गुरुवार के दिन श्रवण नक्षत्र और सौभाग्य योग का संयोग भी कम देखने को मिलता है। रात 9.40 बजे से पंचक की शुरुआत होगी। पूर्णिमा तिथि पर उत्तरार्ध के भाग में पंचक के नक्षत्र का रात्रि अनुक्रम त्योहार की शुभता को बढ़ा देता है। इस वर्ष श्रवण नक्षत्र में पूर्णिमा होने से सौभाग्य योग व बालव करण का पंचांग योग बन रहा है, जो गुरु की प्रधानता घोषित करता है। इस प्रकार तिथि, वार, नक्षत्र, करण और योग इन पांचों का समागम होने से रक्षाबंधन पर अति शुभ योग बन रहा है।
राखी बांधने का मुहूर्त
-सुबह 6 से शाम 4.23 बजे तक

-दोपहर 12 से 1.30 बजे तक
-दोपहर 1.30 से 3 बजे तक

-शाम 4.40 से 6 बजे तक
-शाम 6 से 7.30 बजे तक

Home / Khandwa / 19 साल बाद शुभ संयोग में मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व, भद्रा का नहीं रहेगा साया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो