scriptकॉलेज में नहीं अब टीवी पर लग रही क्लास से हो रहा छात्रों की समस्या का समाधान | Solution to problems of students on google meet and TV | Patrika News
खंडवा

कॉलेज में नहीं अब टीवी पर लग रही क्लास से हो रहा छात्रों की समस्या का समाधान

दूरदर्शन के माध्यम से वीडियो व्याख्यान का प्रसारण

खंडवाDec 02, 2020 / 01:40 pm

tarunendra chauhan

Solution to problems of students

Solution to problems of students

खंडवा. कोरोना संक्रमण काल के बीच कॉलेज में नहीं, बल्कि टीवी पर क्लास लग रही है। हालांकि, छात्र-छात्राएं इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक स्तर की कक्षाओं के लिए 12 अक्टूबर से दूरदर्शन के माध्यम से वीडियो व्याख्यान का प्रसारण किया जा रहा है। इसी क्रम में 1 से 30 दिसंबर तक की समय-सारिणी भी जारी की गई है। प्रदेशभर के विषय विशेषज्ञों द्वारा रिकॉर्ड किए गए व्याख्यान का प्रसारण कर विद्यार्थियों की पढ़ाई कराई जा रही है। लेकिन, छात्र-छात्राओं द्वारा इसमें कम ही रूचि ली जा रही है।

साथ ही ये भी कहा गया है कि कॉलेज में स्नातक स्तर पर नियमित अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जिनके पास टीवी सेट उपलब्ध नहीं है, उन्हें समय-सारिणी अनुसार, वीडियो व्याख्यान से लाभान्वित होने के लिए एसएमएस, व्हॉट्सऐप ग्रुप, अन्य माध्यमों से पास के ग्राम पंचायत, सामुदायिक भवन में वीडियो व्याख्यान में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

…और इधर, गूगल मीट से दिया व्याख्यान
शासकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के अंतर्गत मंगलवार को अतिथि विद्वान सारिका डाकसे द्वारा योग स्वास्थ्य विषय पर एमए उत्तराद्र्ध की छात्राओं को ऑनलाइन गूगल मीट द्वारा व्याख्यान दिया गया। छात्राओं को जानकारी दी गई कि योग को हमारे दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए।

हर विषय का मिल रहा नॉलेज
वीडियो व्याख्यान के माध्यम से छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान हो रहा है। छात्रों का कहना है कि कॉलेज नहीं जाने का मलाल तो है, लेकिन अब पढ़ाई संबंधी समस्याओं का समाधान होने से राहत का एहसास हो रहा है। दूरदर्शन के माध्यम से वीडियो व्याख्यान के प्रसारण से निश्चित तौर पर हमारी समस्याओं का समाधान होगा।

Home / Khandwa / कॉलेज में नहीं अब टीवी पर लग रही क्लास से हो रहा छात्रों की समस्या का समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो