scriptकेवीएस की अनूठी पहल, पहली बार पैरेंट्स को दिया अनोखा रिपोर्ट कार्ड | Swasth Bachche, Swasth Bharat Programme news at Kendriya Vidyalaya | Patrika News
खंडवा

केवीएस की अनूठी पहल, पहली बार पैरेंट्स को दिया अनोखा रिपोर्ट कार्ड

बच्चों के सर्वांगीण विकास की पहल…स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत कार्यक्रम में ओलंपिक और पैरालंपिक का लक्ष्य शामिल

खंडवाMay 03, 2018 / 12:19 pm

अमित जायसवाल

Swasth Bachche, Swasth Bharat Programme news at Kendriya Vidyalaya

Swasth Bachche, Swasth Bharat Programme news at Kendriya Vidyalaya

खंडवा. बच्चों के बीच बचपन को फिर से वापस लाने, शारीरिक गतिविधियों और मनोरंजनात्मक खेलों को शिक्षण पद्धति का अहम भाग बनाने, विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ आंकड़ों को एकत्र और विश्लेषण करके केंद्रीय विद्यालय में पहली बार अभिभावकों को एेसा रिपोर्ट कार्ड दिया गया है, जिसमें पढ़ाई के अलावा बच्चों की फिटनेस का मंत्र भी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के कार्यक्रम ‘स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत’ के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती कार्ड बनाए गए हैं। केंद्रीय विद्यालय खंडवा में पेरेंट्स टीचर मीटिंग हुई। अभिभावकों को इसमें पूरी जानकारी दी गई।
16 पेज के कार्ड में ये है शामिल
स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत कार्यक्रम में विभिन्न क्षमताओं और सभी आयु वर्ग वाले बच्चों को विस्तृत और सम्मिलित रिपोर्ट कार्ड प्रदान किया गया है। इसमें बच्चे की हाइट, डाइट, उठने, बैठने से लेकर कितने समय खेलना है, कितना आराम करना है जैसे बिंदुओं को शामिल किया गया है। वैज्ञानिक तरीके बताए गए हैं। इसका लक्ष्य अध्यापकों और माता-पिता को बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के महत्व पर जागरूक करना है तथा हर दिन एक घंटा खेल के प्रति प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम में ओलंपिक और पैरालंपिक का लक्ष्य शामिल है।
बगैर बस्ते के हर शनिवार यहां फन-डे
बच्चे खुश रहें और उनका आंतरिक विकास हो, इसके लिए केंद्रीय विद्यालय में हर शनिवार को फन-डे मनाया जा रहा है। प्राइमरी के बच्चों को इस दिन बगैर बस्ते के स्कूल पहुंचना है। प्राचार्य पी देशमुख ने बताया कि १६ तरह की स्किल को डेवलप करने के लिए अभिभावकों, शिक्षकों और विशेषज्ञों की मौजूदगी में ये गतिविधियां होना है। अभिभावक चाहें तो वे स्वेच्छा से १ घंटे का समय इसके लिए दे सकते हैं।
अभिभावकों को जागरूक करने के प्रयास
केवीएस संगठन की पहल पर केंद्रीय विद्यालय खंडवा द्वारा अभिभावकों को जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों को स्वस्थ रखने के तरीके बताए जा रहे हैं। बच्चों के शरीर की नापजोख, खेल गतिविधियों में उनकी रूचि सहित अन्य बिंदुओं पर बने कार्ड के आधार पर खुद अभिभावक ये देख सकते हैं कि उनका बच्चा कितना तंदुरूस्त है और उसकी सेहत सुधारने के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं।

Home / Khandwa / केवीएस की अनूठी पहल, पहली बार पैरेंट्स को दिया अनोखा रिपोर्ट कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो