scriptशेर पर विराजित पहली पंचमुखी गणेश प्रतिमा | Unique PanchMukhi Ganesh Statue on Lion in Khandwa MP | Patrika News
खंडवा

शेर पर विराजित पहली पंचमुखी गणेश प्रतिमा

मध्यप्रदेश के खंडवा में शेर पर विराजित पंचमुखी गणेश का मंदिर है। इसे हेरम्भ गणेश के नाम से जाना जाता है पूरे MP में ऐसी प्रतिमा और कहीं नहीं  है।

खंडवाAug 29, 2017 / 10:00 pm

राजीव जैन

Unique PanchMukhi Ganesh Statue on Lion in Khandwa MP

Unique PanchMukhi Ganesh Statue on Lion in Khandwa MP

खंडवा. मध्यप्रदेश के खंडवा में शेर पर विराजित पंचमुखी गणेश का एक मंदिर है। इसे हेरम्भ गणेश के नाम से जाना जाता है। यूं तो इस मंदिर का निर्माण सिर्फ एक साल पहले ही हुआ है। पर बताते हैं कि पूरे मध्यप्रदेश में ऐसी प्रतिमा और कहीं नहीं है।
खंडवा के राम नगर स्थित साईं मंदिर के पीछे हेरम्भ गणेश स्थपित है। इस मंदिर के निर्माण के कई सालों बाद इसमें गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई। इस मंदिर में भगवान गणेश पंचमुखी है इसके साथ ही शेर पर विराजित है। प्रदेश में यह पहली मूर्ति है जो हेरम्भ गणेश के नाम से जानी जाती है। यहां पर कॉलोनी की महिला मंडल ने प्रतिमा स्थपित की है। हेरम्भ गणेश अधिकांश बंगाल क्षेत्र में पाए जाते है। मंदिर में 5.25 फीट की संगमरमर की प्रतिमा विराजित है। इस मूर्ति का राजस्थान के कलाकारों ने निर्माण किया है। बताया जाता है कि इस तरह की गणेश प्रतिमा शहर सहित पूरे प्रदेश में कही नहीं है। मंदिर में समिति का गठन नहीं हुआ है यहां पर पं. महेंद्र शर्मा के अलावा पूरे कॉलोनी के लोग इस मंदिर में सेवा करते है। राम नगर क्षेत्र में यह पहला गणेश मंदिर है। इस मंदिर में पंचमुखी गणेश की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा २०१६ में की गई।

सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल हो झांकियां में
खंडवा चल समारोह में ऐसा सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल बनाओ की झांकियां देखने के पूरा शहर उमड़ पड़े। हर झांकी में दस वालेंटियर बनाओ और सभी में कम से कम दो युवा दूसरे समुदाय के शामिल करो। ताकि एकता की मिसाल पेश की जा सके। यह बातें सोमवार को मोघट थाने में आयोजित झांकी समिति की बैठक में एएसपी महेंद्र तारणेकर ने कहीं। बैठक में एएसपी ने मोघट क्षेत्र से निकलने वाली झांकियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा झांकियों का विषय विवादित न रखें और न ही चल समारोह के दौरान कोई भी विवादित नारेबाजी करें। सभी झांकियों के लिए प्रशासन सुरक्षा और व्यवस्थाओं के लिहाज से दस लोगों की टीम देगा। वहीं दस वालेंटियर झांकी समिति के साथ रहेंगे। यह 20 लोग चल समारोह के दौरान झांकी निकालने की व्यवस्थाओं पर ध्यान देंगे। वालेंटियर्स के ड्रेस कोड को लेकर भी बात कही। बैठक में सीएसपी शेषनारायण तिवारी, मोघट टीआई अनिल शर्मा आदि मौजूद थे।

Home / Khandwa / शेर पर विराजित पहली पंचमुखी गणेश प्रतिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो