scriptयूपी की मिर्ची तो ग्वालियर के कद्दू की डिमांड ज्यादा | UP chilly so Gwalior pumpkin demand more in khandwa | Patrika News
खंडवा

यूपी की मिर्ची तो ग्वालियर के कद्दू की डिमांड ज्यादा

मध्यप्रदेश के खंडवा में सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं। 20 रुपए किलो की सब्जी अब सीधे 100 रुपए के पार हो गई है।

खंडवाNov 02, 2017 / 01:06 pm

संजय दुबे

UP chilly so Gwalior pumpkin demand more in khandwa

UP chilly so Gwalior pumpkin demand more in khandwa

खंडवा. मौसम में परितर्वन के चलते फसलों को नुकसान हुआ था। असमय बारिश व रोग के चलते सब्जी की खेती पर भी असर पड़ा है। कृषि मंडी में ग्रामीण क्षेत्रों से सब्जियों की आवक में ८० फीसदी तक कमी आई है। जिन सब्जियों को यहां से दूसरे शहरों में भेजा जाता था, उन्हें अब बुलाने की नौबत आ गई है। ग्वालियर से कद्दू तो यूपी से मिर्ची मंगानी पड़ रही है। इससे भाव भी बढ़ रहे हैं। बाजारों में कद्दू और मिर्ची के भाव दोगुने तक बढ़कर ३० रुपए से ४० रुपए किलो तक पहुंच गए हैं।
सितंबर में हुई असमय बारिश से मिर्ची और टमाटर जैसी फसलें खेतों में ही खड़ी-खड़ी खराब हो गई थी, जिनकी हालत में बाद में सुधार नहीं हो सका। कुछ सब्जियों के उत्पादन में तो ८० से ९० प्रतिशत तक गिरावट आई है। बाजार में हरी धनिया के भाव १५० रुपए किलो पर पहुंच गया है। कद्दू का उत्पादन यहां बड़े पैमाने पर होता है लेकिन अब इसे दूसरे शहरों से मंगाना पड़ रहा है। ठंड के शुरू होते ही इन सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे हैं।

बाहर से सब्जी आने से बढ़े भाव
फल-सब्जी एसो. के अध्यक्ष रामचंद हिरानी ने बताया खंडवा से मांग की अपेक्षा मंडी में १५ प्रतिशत सब्जी ही पहुंच रही है। बाकी सब्जियां बाहर से सब्जियां बुलाई जा रही हैं। ग्वालियर से कद्दू का आयात हो रहा है। जबकि यहां से कद्दू दिल्ली भेजा जाता था। एक वाहन कद्दू आ रहा है। मिर्ची यूपी एवं दिल्ली से बुलाई जा रही है। जबकि मिर्ची दिल्ली भेजी जाती थी। करीब ३० से ४० पिकअप मिर्ची रोज बाहर से बुलाई जा रही है। टमाटर, करेला, शिमला मिर्च भी बाहर से पहुंच रही है। ग्रामीण क्षेत्रों से कम सब्जी आने से भाव में तेजी बनी है। अधिकांश शहर में सब्जियां इंदौर, महाराष्ट्र, नासिक, पुणे, मुंबई व नागपुर से आती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो