scriptये क्या ! भैंस ने 8 दिन के अंदर दो पाड़ों को दिया जन्म | Buffalo gave birth two childs within 8 days | Patrika News
खरगोन

ये क्या ! भैंस ने 8 दिन के अंदर दो पाड़ों को दिया जन्म

डॉक्टर का कहना है कि मेडिकल लैंग्वेज में इस तरह के मामले को कहते हैं सुपरफेटेशन…

खरगोनJan 15, 2022 / 08:15 pm

Shailendra Sharma

khargone_buffalo.jpg

खरगोन. खरगोन जिले में एक भैंस इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। चर्चा की वजह एक ही हफ्ते में दो बार बच्चों को जन्म देना है। 8 दिन में भैंस ने दो पाड़ों को जन्म दिया है जो हैरान कर देने वाला है। भैंस ने पहली बार 6 जनवरी को और दूसरी बार 14 जनवरी को दूसरे पाड़े को जन्म दिया। किसान ने तीन दिन पहले ही भैंस को खरीदा था और जब उसने दूसरे पाड़े को जन्म दिया तो वो भी हैरान रह गया।


भैंस ने 8 दिन में दो पाड़ों को दिया जन्म
8 दिन के अंदर भैंस के दो पाड़ों को जन्म देने की घटना खरगोन जिले के चीली गांव की है। जहां रहने वाले किसान जगदीश पाटीदार तीन दिन पहले एक गर्भवती भैंस को खरीदकर घर लाए थे। भैंस ने 6 जनवरी को एक पाड़े को जन्म दिया था और 8 दिन बाद 14 जनवरी (शुक्रवार) को सुबह करीब 11 बजे फिर से एक और पाड़े को जन्म दे दिया। ये देखकर किसान जगदीश व उनका परिवार हैरान रह गया उन्होंने तुरंत पशु चिकित्सक को सूचना दी । किसान जगदीश का कहना है कि किसी जानवर को जुड़वा बच्चे देते उन्होंने पहले कई बार देखा है लेकिन ये पहली बार है जब 8 दिन के अंतराल भैंस को दो बार बच्चे को जन्म देते हुए देखा हो। इस घटना से गांव वाले भी हैरान हैं।


ये भी पढ़ें- पहले पति के साथ बिस्तर पर देखा तो पांचवे पति ने कर दी पत्नी-बेटे की हत्या


मेडिकल लैंग्वेज में इस तरह के मामले को कहते हैं सुपरफेटेशन
पशु‎ चिकित्सक डॉ. अमित सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि ऐसे केस‎ को मेडिकल साइंस में सुपरफेटेशन‎ कहा जाता है। उन्होंने बताया कि गर्भाशय में दो हॉर्न होते हैं।‎ जब भी गर्भधारण होता है तो किसी‎ एक हॉर्न में ही पाड़ा विकसित होता‎ है। दूसरा हॉर्न खाली होता‎ है। जुड़वा पाड़ों के मामलों में भी‎ एक ही हॉर्न में दो पाड़े एक साथ‎ विकसित होते हैं। यह एक‎ तरह का चमत्कार ही है कि दोनों‎ हॉर्न में एक साथ दो गर्भ विकसित‎ हुए। इस वजह से कुछ दिन के‎ अंतराल में भैंस ने दो पाड़ों को‎ जन्म दिया। ऐसे मामले हजारों में‎ एक होते हैं।

देखें वीडियो- गरीब सब्जी वाली महिला से डॉक्टर की गुंडागर्दी का वीडियो वायरल

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8741e5

Home / Khargone / ये क्या ! भैंस ने 8 दिन के अंदर दो पाड़ों को दिया जन्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो