scriptचार मंजिला कॉम्प्लेक्स में तीसरे माले पर चल रही कोचिंग क्लास, हादसें का अंदेशा | coaching institutions news | Patrika News
खरगोन

चार मंजिला कॉम्प्लेक्स में तीसरे माले पर चल रही कोचिंग क्लास, हादसें का अंदेशा

सूरत की घटना के बाद जागे जिम्मेदारी, पांच बड़ी कोचिंग संस्थाओं की जांच की, खामियां देखकर संचालकों को थमाएं नोटिस

खरगोनMay 28, 2019 / 12:49 pm

Gopal Joshi

coaching institutions news

नूतन नगर स्थित कोचिंग में जांच करते नपा अधिकारी।

खरगोन.
सूरत में हुए भीषण अग्निकांड में २१ से अधिक विद्यार्थियों की मौत की खबर ने पूरे देश को दहला दिया। इस घटना के बाद कोचिंग संस्थाओं में पढऩे वाले स्टूडेंट की सुरक्षा के प्रति अभिभावकों को चिंता में डाल दिया। शहर में कई कोचिंग संस्थाएं व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स केे अंदर चल रही हैं। जहां सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही हैं। इसकी पोल शनिवार को अधिकारियों की जांच में खुली। गुजरात हादसे से सबक लेते हुए नपा अमला जब कोचिंग संस्थाओं की जांच के लिए पहुंचा, तो कई तरह की खामियां सामने आई। जवाहर मार्ग स्थित बाहेती टॉवर के चार मंजिला कॉप्लेक्स में दूसरे और तीसरे माले पर तीन से चार कोचिंग क्लासेस संचालित होती हैं। यहां दोपहर करीब दो बजे नपा के स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश चित्ते व अन्य कर्मचारी जांच के लिए पहुंचे। इस दौरान कोचिंग से बच्चों की छुट्टी हो चुकी थी। जिस कमरे में कोचिंग चल रही थी, वहां चढऩे और उतरने का एक ही रास्ता था। वहीं बिजली फिटिंग खुली थी। ऐसे में यहां गलती से भी आगजनी जैसी कोई घटना होती है, तो वह जानलेवा साबित हो सकती है।
आगजनी से निपटने के इंतजाम नाकाफी
शहर के नूतन नगर, जवाहर मार्ग और राधावल्लभ मार्केट सहित अन्य क्षेत्रों में निजी कोचिंग क्लासेंस संचालित हो रहे हैं। इनमें अधिकांश स्थानों पर आगजनी से निपटने के लिए इंतजाम नाकाफी है। जिसके चलते हादसे होने की आशंका हैं। शनिवार को नपा टीम ने दाता हनुमान मंदिर स्थित सनराइज, जवाहर मार्ग स्थित बाहेती टॉवर पर एडवांस कोचिंग, इंस्पायर, जिनियंस और मोडक कोचिंग क्लासेंस के संचालकों को नोटिस जारी किए हैं। कई जगह कोचिंग में दूसरे और तीसरे माले पर टीनशेड लगाकर बच्चों को पढ़ाया जाता हैं। यहां प्रत्येक शिफ्ट में ५० से ८० विद्यार्थी होते हैं।
चौबीस घंटे में सुधार नहीं, हो एनओसी निरस्त
नपा द्वारा कोचिंग संस्थाओं से जुड़े सभी संचालकों को सुरक्षा मापदंड पूरे करने के निर्देष दिए हैं। इसमें चौबीस घंटे का अल्टीमेटम किया गया हैं। सुधार नहीं होने की स्थिति में सुरक्षा अधिनियमि के तहत कोचिंग की एनओसी निरस्त की कार्रवाई की जाएगी।
ये खामियां उजागर
-कोचिंग में आने-जाने रास्ता अलग नहीं।
-फायर बाक्स नहीं लगे। जहां लगे, वह एक्सपायरी।
-बिजली फिटिंग के अभाव में खुले तार।
-पार्किंग व्यवस्था नहीं।
-एक ही गेट इंट्री। नियमानुसार दो गेट होना आवश्यक।
नोटिस दिए हैं
शहर की पांच कोचिंग कक्षाओं की जांच की गई। सभी स्थानों पर सुरक्षा मानकों के हिसाब से आगजनी से निपटने की व्यवस्था नहीं है। नोटिस दिए हैं। सुधार नहीं होने की स्थिति में नियानुसार कार्रवाई की जाएगी।
प्रकाश चित्ते, स्वास्थ्य अधिकारी नपा


Home / Khargone / चार मंजिला कॉम्प्लेक्स में तीसरे माले पर चल रही कोचिंग क्लास, हादसें का अंदेशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो