scriptकोरोना वायरस के चलते स्कूलों की छूट्टी, शिक्षक फुर्सत में हुए तो स्कूल के पास बंजर जमीन पर चलाया हल, बना दी उपजाऊ | Corona virus | Patrika News
खरगोन

कोरोना वायरस के चलते स्कूलों की छूट्टी, शिक्षक फुर्सत में हुए तो स्कूल के पास बंजर जमीन पर चलाया हल, बना दी उपजाऊ

-बगवा के शिक्षकों का कमाल, प्रधानपाठक बोले- यहां उगाएंगे जैविक पद्धति से सब्जी, मध्यांह्ऩ भोजन में करेंगे उपयोग

खरगोनMar 19, 2020 / 07:52 pm

Gopal Joshi

patrika

यहां शिक्षक स्कूल तो आ रहे हैं लेकिन खेती कर रहे हैं। ,यहां शिक्षक स्कूल तो आ रहे हैं लेकिन खेती कर रहे हैं।

खरगोन.
कोरोना वायरस के डर से लोग घरों में कैद हो गए। स्कूल-कॉलेज व आंगनवाडिय़ों की छुट्टी कर दी। भीड़ में जाने की मनाही है। ऐसे में रोजमर्रा के काम में जुटे लोगों का ध्यान अब ऐसे कामों की ओर बढ़ा है जो मिसाल पेश कर रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण बगवा के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों ने भी पेश किया है। यहां शिक्षक स्कूल तो आ रहे हैं लेकिन खेती कर रहे हैं। सुनकर अचरज होगा लेकिन यह हकीमत है। यहां आधा एकड़ बंजर जमीन पर शिक्षकों ने इसे उपजाऊ बना दिया है। शिक्षकों का कहना है अभी स्कूल में कोई काम नहीं। जब तक छूट्टियां हैं तब तक जमीन तैयार कर देंगे। यहां काली मिट्टी डालकर उपजाऊ बनाएंगे। जैविक पद्धति से सब्जियां उगाएंगे और मध्यांह्न भोजन में बच्चों को पोष्टिक भोजन देंगे।
बकावा स्कूल के परिसर की तस्वीर यहां के शिक्षकों ने बदल दी। प्रधानपाठक कन्हैयालाल कुशवाह ने बताया पढ़ाई के काम से फुर्सत हो गए। आंतरिक परीक्षाएं स्थगित हो गई। खाली समय का सदुपयोग करने के लिए गांव के किसानों से बैलजोड़ी व खेती के उपकरण लेकर परिसर की बंजर भूमि का उपजाऊ बनाया है। अभी हल व बक्खर चला दिया है। गुरुवार को काली मिट्टी डाली गई। यहां फूलदार पौधों के साथ जैविक पद्धति से सब्जियां उगाने का प्लान है। आगामी तीन-चार माह में यह बंजर जमीन सब्जी देने लगेगी। इसका उपयोग मध्यांह्न भोजन में करेंगे।
थामा बक्खर की जुताई
जुताई के काम में लगे शिक्षकों ने बैलों को हल, बक्खर में जोता और दो दिन में जमीन को तैयार कर दिया है। गांव के किसान मनोज छापरिया ने अपनी बैलजोड़ी किसानों को दी। उपकरण भी उन्ही के लिए। इस काम में कमलचंद चौधरी, श्रीराम नायक, कमलसिंह सोलंकी, मुकेश चौधरी, अनिता करोले खेती के काम में जुटे हैं।
कीचन गार्डन करेंगे तैयार
परिसर के 200 फीट लंबाई और 100 फीट चौड़ाई वाली जगह पर कीचन गार्डन तैयार किया जाएगा। अब तक यह जमीन अनुपयोगी थी, लेकिन यहां से अब सब्जियां मिलेगी। बच्चों के लिए गार्डन तैयार किया जाएगा। इसके लिए जनसहयोग से शिक्षकों ने फूलदार पौधे भी खरीदे हैं।
सीसीटीवी कैमरे व झूले लगाएंगे
प्रधानपाठक कुशवाह ने बताया सरकारी स्कूलों के इतिहास में यह पहला ऐसा प्रयोग होगा जहां प्रायवेट स्कूलों की तर्ज पर हाईटेक सुविधाएं सहयोग से जुटाई जा रही है। मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कूल में बच्चों को एडमिशन कराया जाए। यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाएंगे। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

Home / Khargone / कोरोना वायरस के चलते स्कूलों की छूट्टी, शिक्षक फुर्सत में हुए तो स्कूल के पास बंजर जमीन पर चलाया हल, बना दी उपजाऊ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो