scriptखरगोन जिला अस्पताल में जल्द मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा | CT Scan News at Saugat District Hospital in khargone | Patrika News
खरगोन

खरगोन जिला अस्पताल में जल्द मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा

70 फीसदी कम रेट पर होगी जांच

खरगोनSep 15, 2019 / 02:03 am

अजय पालीवाल

CT Scan News at Saugat District Hospital in khargone

CT Scan News at Saugat District Hospital in khargone

खरगोन. जिला अस्पताल में मरीजों को जल्द ही सीटी स्कैन जांच की सुविधा मिलने वाली है। इसे लेकर रेडक्रॉस भोपाल के दो सदस्य दल ने शनिवार को अस्पताल का निरीक्षण किया। जहां रेडक्रॉस द्वारा संचालित प्राइवेट वार्ड के एक कक्ष में मशीन लगाने पर विचार किया गया है। पीपीटी मॉडल (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के तहत आधुनिक मशीन लगाई जाएगी। सबकुछ ठीक रहा था, तो अगले दो महीने में अस्पताल में आधुनिक सीटी स्कैन मशीन स्थापित होने के साथ जांच शुरू होगी। बड़ी बात यह है कि बीपीएल परिवार के मरीजों की जांच पूरी तरह नि:शुल्क की। वहीं अन्य मरीजों की भी बाजार की तुलना में तीन गुना कम दर पर जांच होगी। जिससे गरीब तबके के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। मालूम हो कि दुर्घटना के दौरान अक्सर सिर अथवा बे्रन में अंदरुनी चोट आने पर डॉक्टरों द्वारा सीटी स्कैन कराने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह सुविधा सरकारी अस्पताल में नहीं होने से मरीजों को सीधे इंदौर रेफर किया जाता था। इस चक्कर में घायल को जान से हाथ धोना पड़ता था। वहीं सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा होने से घायलों को समय पर इलाज मिल सकेगा।
कलेक्टर के साथ बैठक में मिली स्वीकृति
रेडक्रॉस चेयरमैन आशुतोष पुरोहित ने बताया कि लंबे समय से जिला अस्पताल में सीटी स्कैन व एमआरआई मशीन लगाने पर विचार चल रहा था। खरगोन विधायक रवि जोशी ने भी सहमति दी थी। शनिवार को रेडक्रॉस टीम दो सदस्य जिसमें टेक्निशियन सहित इंजीनियर शामिल थे, उन्होंने अस्पताल में जगह का देखी। कलेक्टर गोपालचंद डाड से भी चर्चा की गई। उन्होंने मशीन लगाने पर स्वीकृति प्रदान की है। जिसका प्रपोजल बनाकर भोपाल भेजा जाएगा।
विदेश से आएगी मशीन, 900 रुपए में होगी जांच
अस्पताल में आधुनिक सीटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी, जो विदेश से बुलाई जाएगी। इसकी लागत करीब दो से तीन करोड़ होगी। चेयरमैन पुरोहित ने बताया कि जांच के लिए सीटीएचसी रेट तय किए जाएंगे। उदाहरण के तौर पर बाजार में निजी अस्पताल में जांच के बदले 2500 से 3000 रुपए लिए जाते हैं। वह सरकारी अस्पताल में सामान्य मरीजों की जांच 893 रुपए में होगी। जिसका लाभ जिलेभर के मरीजों को मिलेगा। अभी शहर में यह सुविधा मात्र एक प्राइवेट अस्पताल में है।
ये होंगे फायदें
-इमरजेंसी मरीजों की जांच की सुविधा।
-अंदरुनी चोट का पता चलेगा।
-डॉक्टरों के लिए इलाज करना आसान होगा।
-मरीज को वक्त पर इलाज मिलेगा।

Home / Khargone / खरगोन जिला अस्पताल में जल्द मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो