scriptजिले में अब तक एक लाख 88 हजार किसानों ने भरे फॉर्म | Debt forgiveness plan news khargone | Patrika News
खरगोन

जिले में अब तक एक लाख 88 हजार किसानों ने भरे फॉर्म

इंदौर संभाग में सबसे ज्यादा आवेदन खरगोन में जमा
 

खरगोनJan 29, 2019 / 12:48 am

राहुल गंगवार

Debt forgiveness plan news khargone

Debt forgiveness plan news khargone

खरगोन. प्रदेश सरकार की कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों में उत्साह देखा गया हैं। जिले में अभी तक एक लाख 88 हजार से अधिक किसानों ने फॉर्म भरे हैं। यह आंकड़ा इंदौर संभाग में सबसे ज्यादा हैं। जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक से करीब खरगोन व बड़वानी जिले में 2 लाख 37 हजार किसानों ने ऋण बांटा गया था। इसकी तुलना में कई किसान फॉर्म भरने से वंचित रह गए। छूटे हुए किसान ५ फरवरी तक अपने फॉर्म भरकर जमा करें। पूर्व में 25 जनवरी तक फॉर्म भरने के निर्देश जारी हुए थे।
२६ जनवरी को ग्राम पंचायतों में किसानों की सूची का वाचन किया गया। उधर, किसानों से प्राप्त आवेदनों को पोर्टल अपलोड करने का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है। करीब ८० हजार आवेदन अब तक पोर्टल पर अपलोड किया जा चुके हैं। आधार लिंक से जोडऩे के बाद यह साफ होगा कि किस खाते में कितना लोन बाकी हैं। योजना के तहत अधिकतम २ लाख रुपए तक का कर्ज माफ होगा।
बड़वाह में सबसे ज्यादा, सेगांव में कम
जिले के नौ विकासखंडों में किसानों द्वारा योजना का लाभ लेने के लिए हरे, सफेद और गुलाबी आवेदन पत्र भरकर जमा किए गए।इनमें सर्वाधिक फॉर्म 34072 फॉर्म बड़वाह ब्लॉक में किसानों द्वारा जमा किए गए। इसी तरह दूसरे क्रम में कसरावद विखं में 30382 फॉर्म भरे गए।सेगांव में सबसे कम 10509 फॉर्म भरे गए।
20 हजार किसानों ने आपत्ति दर्ज की
कर्ज माफी की सूची किन्हीं कारणों से नाम नहीं होने पर किसानों द्वारा गुलाबी फॉर्म भरकर आपत्ति दर्ज की गई। ऐसे किसानों की संख्या 20 हजार से अधिक हैं।इन आवेदनों की जांच और समाधान के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित की गई हैं।
गड़बड़ी रोकने गठित किया कंट्रोल रूम
उधर, प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पूरी प्रक्रिया पर सतत रूप से निगरानी रखी जा रही है। सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने निर्देश दिए है कि योजना के तहत किसी प्रकार की गड़बड़ी अथवा फर्जी लोन का मामला सामने आने पर तत्काल एफआइआर दर्ज की जाए। जिसके लिए कृषि विभाग में कंट्रोल रूम गठित किया गया हैं। खरगोन कंट्रोल रूम के नंबर 0728 2-231404, भीकनगांव के 0728 8 -223206 , बड़वाह के 07280-222039, महेश्वर के 07283-2736 37 और कसरावद कंट्रोल रूम के नंबर 07285-231542 पर किसान अपनी शिकायत दर्ज करा सुके हैं। सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे के बीच शिकायत सुनी जाएगी।
योजना के तहत करीब दो लाख तक किसानों ने आवेदन जमा किए हैं। छूटे हुए किसान 5 फरवरी तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। गड़बड़ी होने पर पुलिस एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश मिले हैं।
एमएल चौहान, उप संचालक कृषि विभाग

Home / Khargone / जिले में अब तक एक लाख 88 हजार किसानों ने भरे फॉर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो