scriptगोराडिय़ा जागीर बनेगा खरगोन जिले का पहला डिजिटल विलेज | Digital village news khargone | Patrika News
खरगोन

गोराडिय़ा जागीर बनेगा खरगोन जिले का पहला डिजिटल विलेज

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने किया चयन

खरगोनFeb 23, 2019 / 12:45 am

राहुल गंगवार

Digital village news khargone

Digital village news khargone

खरगोन. आधुनिक संचार क्रांति के इस युग में अब ग्रामीण आबादी भी डिजिटल की ओर अग्रसर हो रही हैं। भीकनगांव तहसील के अंतर्गत आने वाला ग्राम गोराडिया जागीर खरगोन जिले का पहला डिजिटल विलेज बनेगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार ने डिजिटल विलेज प्रोग्राम के अंतर्गत जिले में एक मात्र गोराडिया जागीर का चयन किया गया है।
यहां डिजिटल क्रांति से ग्रामीणों को जोड़कर सीएससी ई.गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के जरिए विभिन्न सुविधा व सेवाएं मुहैया कराई जाएगी। जिसके लिए सर्वे का कार्य भी पूरा हो चुका है। गोराडिया जागीर को रोल मॉडल ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा, ताकि जिले के अन्य गांवों के लिए एक मिशाल बन सके। गौरतलब है कि भारत सरकार को इस योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की मदद से देश के सभी राज्यों के प्रत्येक जिले में एक ग्राम का चयन किया गया है। डिजिटल विलेज प्रोग्राम के तहत ग्राम गोराडिया जागीर को चयनित किया गया है। यहां सीएससी के माध्यम से गांव को रोशनी से जगमग करने के लिए सोलर लाइट भी लगाई है। प्रमुख स्थानों पर 8 लाइटे लगाई जा चुकी है। ई.गवर्नेंस के ग्राम स्तरीय उद्यमी रविंद्र वर्मा ने बताया की गांव मे एलईडी बल्ब बनाने की यूनिट के साथ साथ कही तरह के लघु उद्योगों की शुरुआत करना भी इस योजना के तहत प्रस्तावित है। पहले चरण में 6 00 परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है।
ग्रामीणों को मिलेगी सुविधाएं
सीएससी सेंटर पर नाइलेट के ऑनलाईन पाठ्यक्रम में सम्मिलित होने के अलावा पेन कार्ड, बीमा, आधार कार्ड, पासपोर्ट, रेल्वे रिजर्वेशन, आयुष्मान भारत योजना, दिव्यांगजनों का नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण, किसान ई.स्टोर आदि ऑनलाइन कार्यो की सुविधा मिलेगी। बैंकिंग संवाद करता के माध्यम से ग्रामीण चाहे तो पेशनर ही क्यों ना हो बिना बैंक गए सीएससी सेंटर पर रकम जमा व निकासी कर सकते हैं। जिससे गांव के लोगों को शहर की दौड़ नहीं लगाना पड़ेगी।
डिजिटल डॉक्टर केंद्र
गांव के बच्चों को नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा (बीसीसी) सीसीसी, टेली कौशल प्रमाण पत्र मुहैया कराने के अलावा ग्रामीणों की सुविधा के लिए डिजिटल डॉक्टर केंद्र भी खुलेगा, ताकि वीडियों कॉंफ्रांसेङ्क्षग के जरिए बड़े शहरों दिल्ली एवं मुंबई के नामी डॉक्टरों से परामर्श के साथ उपचार लाभ भी लिया जा सकेगा।

Home / Khargone / गोराडिय़ा जागीर बनेगा खरगोन जिले का पहला डिजिटल विलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो