scriptभीषण गर्मी की चपेट में निमाड़, 47 डिग्री पहुंचा पाारा, 25 जून को खुलेगी स्कूलें | Education Department News | Patrika News
खरगोन

भीषण गर्मी की चपेट में निमाड़, 47 डिग्री पहुंचा पाारा, 25 जून को खुलेगी स्कूलें

जियोस की बैठक में प्रस्ताव पारित, प्रभारी मंत्री ने की घोषणा, पेजयल, स्वास्स्थ्य और शिक्षा से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की

खरगोनJun 09, 2019 / 12:48 pm

हेमंत जाट

Education Department News

जियोस की बैठक में विभागवार समीक्षा करते प्रभारी मंत्री।

खरगोन.
इनदिनों निमाड़ अंचल भीषण गर्मी की चपेट में है और लू कहर बरपा रही है। इससे जनजीवन पर भी बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में 17 जून के शुरु होने वाले शिक्षा सत्र को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया हैं। जिले में सरकारी स्कूलें 25 जून को खुलेगी। यह फैसला शनिवार को जिला योजना समिति की बैठक में लिया गया। प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा सहित मौजूद जनप्रतिनिधियों बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई। मंत्री ने कहा 15 जून तक 42 डिग्री से अधिक तापमान रहने की स्थिति में स्कूलों का समय एक सप्ताह बढ़ाया जाए। जिससे बच्चों को लू लगने का खतरा नहीं रहे। मौजूद सदस्यों ने इस प्रस्ताव पारित को एक स्वर में स्वीकृति प्रदान की। इस फैसले से जिले के 4000 से ज्यादा स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। तीन घंटे तक चली बैठक में शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर चर्चा की। शहर की पेयजल समस्या को लेकर मंत्री ने कहा कि जल्द ही खरगोन को पेयजल के रूप में एक बड़ी सौगात मिलेगी। विधायक रवि जोशी ने मंत्री की बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि खरगोन उद्वहन सिंचाई योजना के तहत पीपरी स्थित बीआर-3 डेम से शहर के लिए पाइप लाइन डाली गई, जिसकी टेस्टिंग पूरी हो चुकी है। इसके बाद शहरवासियों को नर्मदा का पानी पीने को मिलने लगेगा। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ, सांसद गजेंद्र पटेल, बड़वाह विधायक सचिन बिरला, झूमा सोलंकी, कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, एसपी सुनील कुमार पांडेय सहित प्रशासनिक अधिकारी व सदस्य मौजूद थे। कर्ज माफ करने के साथ नया ऋण भी दे रही सरकार
कर्ज माफी के मुद्दे पर सरकार की तरफ से सफाई देते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की नीयत साफ हैं। हमने जनता सहित किसानों से जो वादे किए, वह पूरे करेंगे। खरगोन जिले में 80620 किसानों का प्रथम चरण में ऋणा माफ हुआ। इसमें 38663 किसानों का 50 हजार रुपए तक कर्ज माफ किया गया। साथ ही इन सभी को नए सिरे से ऋण भी दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने आरोप लगाया कि विपक्ष द्वारा झूठ फैलाकर किसानों को भ्रमित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कतिपय लोगों ने एक हाथ से कर्ज माफी के सर्टिफिकेट लिए और दूसरे दरवाजे से सामने आकर हल्ला मचा रहे है कि हमारा कर्ज माफ नहीं हुआ। सोसायटियों से नए ऋण के साथ खाद व बीज देने के आदेश दिए गए हैं।
डॉक्टरों की कमी को दूर करेंगे
बैठक में विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों कमी की बात रखी। इस पर प्रभारी ने कहा कि जिले में मौजूद डॉक्टरों की संख्या और स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या के आधार पर कलेक्टर और स्वास्थ्य विभाग समीक्षा करेंगे। साथ ही जिन स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों को अटैच किया गया था, उन्हें पुन: पदस्थ करने की कार्यवाही जिला स्तर से शीघ्र की जाएगी। विधायकों ने कहा 108 वाहन की सुविधा भोपाल स्तर से संचालित हो रही है, इसे जिला स्तर से संचालित किया जाना चाहिए।
10 जून को विधायकों का दल मुख्यमंत्री से करेगा भेंट
जिले में स्वास्थ्य सेवाओं सहित महत्वपूर्ण विकास कार्यों को लेकर मंथन किया। अब इसके क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी विधायकों का दल १० जून को भोपाल में सीएम कमलनाथ से भेंट करेगा। इसमें कृषि, स्वास्थ्य और पेयजल की व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी।
ये सुझाव भी आए सामने
-पीजी कॉलेज के आरएस देवड़ा ने सेगांव, भगवानपुरा और झिरन्या में महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव रखा।
-संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने मंडलेश्वर के शासकीय महाविद्यालय और ग्राम नवलपुरा के मुक्तिधाम का नाम उनके पिता सीताराम साधौ के नाम नामकरण करने का प्रस्ताव रखा।
-भीकनगांव विधायक झूमा सोलंकी ने भीकनगांव के महाविद्यालय का नाम टंट्या मामा और स्थानीय बस स्टैंड का नाम विधायक जवानसिंह पटेल के नाम पर रखने का प्रस्ताव बैठक में रखा।
-पिछली सरकार में जिले में लाखों पौधे रोपे गए। इनमें अधिकांश पौधे अब जीवित नहीं बचे। प्रभारी मंत्री ने कहा यह एक बड़ा घोटाला था, जिसकी जांच कराएंगे।

Home / Khargone / भीषण गर्मी की चपेट में निमाड़, 47 डिग्री पहुंचा पाारा, 25 जून को खुलेगी स्कूलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो