scriptउद्यानिकी कार्यालय का घेराव, बीज कंपनी के खिलाफ एफआईआर की मांग | Horticulture office cordoned off farmers | Patrika News
खरगोन

उद्यानिकी कार्यालय का घेराव, बीज कंपनी के खिलाफ एफआईआर की मांग

अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप, कार्रवाई में ढीलपोल होने से फूटा गुस्सा, पांच घंटे से धरना देकर बैठे किसान

खरगोनMay 17, 2022 / 03:55 pm

हेमंत जाट

Horticulture office cordoned off farmers

कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे किसान और चर्चा करते टीआई

खरगोन.
जिले में महाराष्ट्र की निजी कंपनी द्वारा बगैर लाइसेंस मिर्च बीज बेचने का मामला लगातार तूल पकड़ रहा है। वहीं विभाग द्वारा सीधे तौर पर बीज कंपनी के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से किसानों में आक्रोश। इसी के चलते मंलगवार को भाकिसं द्वारा भीकनगांव में उद्यानिकी विभाग के कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया जा रहा है। किसानों का कहना है कि अनुराधा सीड्स कंपनी द्वारा क्षेत्र में बगैर लाइसेंस के किसानों को मिर्च का बीज बेचा जा रहा था। पिछले दिनों किसानों द्वारा कंपनी के सेल्स मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को रंगेहाथ पकड़ लिया था। तब मौके पर 8 किलो 400 ग्राम मिर्च बीज मिला था। इस मामले में किसानों द्वारा धोखाधड़ी की शिकायत करते हुए एफआईआर की मांग की गई। वहीं उद्यानिकी विभाग के कर्मचारी पहले तो शिकायत की बात कर रहे थे। वहीं सोमवार को कंपनी द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों को देखने के बाद मात्र 500 रुपए का जुर्माना लगाकर कार्रवाई से पीछे हट गए। जिसे लेकर किसानों में उबाल और आक्रोशित किसानों द्वारा कार्यालय के बाहर धरना दे दिया। यह धरना सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक चलता रहा। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी किसानों से मौके पर पहुंचकर चर्चा की।
अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप

भाकिसं जिला मंत्री मुकेश पटेल ने बताया कि पिछले दिनों चिरागपुरा और लालखेड़ा में किसानों द्वारा महाराष्ट्र की निजी कंपनी के कर्मचारियों को बगैर बिल के किसानों को मिर्च बीज देते हुए पकड़ा था। जिसकी शिकायत पर उद्यानिकी अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया। साथ ही बीज को जब्त कर सेंपल जांच के लिए भेजे थे। उधर, कार्रवाई के दौरान कंपनी के कर्मचारी जरुरी दस्तावेज पेश नहीं कर पाए थे। इसलिए उद्यानिकी अधिकारी एसडीओ सहित अन्य कर्मचारी भीकनगांव थाने पर एफआईआर दर्ज कराने पहुंचे थे। जहां कंपनी कर्मचारियों ने कागज पेश करने के लिए दो दिन का समय मांगा था। उधर, रविवार को कार्रवाई में नया मोड़ आया। कंपनी की ओर से विभाग को दस्तावेज सौंपे गए है। जिसमें बीज बेचने के लिए केंद्र सरकार के पत्र का हवाला दिया गया है। जिसके आधार पर विभाग ने भी कंपनी को क्लीनचिट दे दी। किसानों का आरोप है कि इस मामले में विभागीय मिलीभगत से अधिकारी कार्रवाई से पीछे हट रहे हैं।
एसडीओ की सफाई-लिखित में शिकायत नहीं

उद्यानिकी विभाग के एसडीओ पर्वतसिंह बडोले का कहना है कि रविवार को कंपनी द्वारा केंद्र सरकार का एक पत्र दिया गया है। जिसमें कंपनी अनुराधा सीड्स को बीज विक्रय करने का अधिकार है। जिसमें लिखा गया कि कंपनी का जिले में कोई डीलर अथवा डिस्ट्रीब्यूटर नहीं है। प्रचार-प्रसार के लिए खुद सेल्समेन फकीरा केशव मोरे किसानों से संपर्क किया और उन्हें डेमो बीज देकर खेत में रोपने की बात कही। एसडीओ ने कंपनी के दस्तावेज वैध है। चूंकि हमारे पास किसी भी किसान की तरफ से लिखित में धोखाधड़ी की शिकायत नहीं है। सारी शिकायत मौखिक थीं। इसलिए एफआईआर दर्ज नहीं करा सकते।

13 को सूचना पत्र में धोखाधड़ी की बात
पूरे घटनाक्रम में 13 मई तक बीज कंपनी की ओर से वैध दस्तावेज नहीं पेश किए गए थे। जिसके आधार पर अधिकारी थाने पर प्राथमिक दर्ज कराने पहुंचे थे। जिसमें एक आवदेन विभाग द्वारा पुलिस को दिया गया था। जिसमें बगैर लाइसेंस के कारोबार करने पर किसानों के साथ छल-कपट (धोखाधड़ी) और बीज अधिनियमि की धाराओं के उल्लंघन का जिक्र किया गया था। सेल्स मैनेजर डेमो की बीज नि:शुल्क किसानों को देने की बात पत्र में लिख है। जबकि कार्रवाई के समय उन्होंने किसानों को राशि वापस लौटाने की बात कही थी। ऐसे में पूरे मामले को संदेह के नजर से देखा जा रहा है।

Home / Khargone / उद्यानिकी कार्यालय का घेराव, बीज कंपनी के खिलाफ एफआईआर की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो